electricity-bill.

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) को बड़ी राहत मिली है।राज्य शासन के आदेशानुसार मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Central Region Power Distribution Company) ने मालवा-निमाड़ के 30 लाख उपभोक्ताओं को एक रूपये यूनिट में बिजली  दी है।खास बात ये है कि पिछले माह मालवा-निमाड़ के 30 लाख 65 हजार उपभोक्ताओं  (Electricity Bill)ने इसका लाभ लिया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather :7 जुलाई के बाद फिर बदलेगा मौसम, मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार

दरअसल, मालवा और निमाड़ में राज्य शासन (MP Government) की कल्याणकारी व राहतदायी बिजली योजनाओं को प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। राज्य शासन के आदेशानुसार पात्र घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट बिजली की खपत होने पर प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रूपये प्रति यूनिट की दर से उपलब्ध करवाई जा रही है। जून 2021 में मालवा-निमाड़ के 30 लाख 65 हजार उपभोक्ताओं ने इसका लाभ लिया है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि पिछले माह इंदौर जिले के 3 लाख से ज्यादा, उज्जैन, धार, खरगोन, देवास जैसे अन्य बड़े जिले के 2.50 लाख और अन्य जिलों के 1 से 2 लाख उपभोक्ताओं को एक रूपये यूनिट वाली सस्ती बिजली का लाभ दिया गया है।इस योजना में 30 दिन में 150 यूनिट तक खपत वाले उपभोक्ता पात्रता में आते हैं। इन्हें प्रथम 100 यूनिट तक बिजली (Electricity) एक रूपये प्रति यूनिट की दर से दी जाती है। शेष 50 यूनिट बिजली प्रचलित दर से उपलब्ध कराकर बिलिंग की जाती है।

यह भी पढ़े.. निकाय चुनाव से पहले शिवराज सरकार का मास्टरस्ट्रोक! कैबिनेट में लाएगी यह अध्यादेश

अमित तोमर ने बताया कि इस योजना के तहत हर माह कम्पनी क्षेत्र में पात्रता वाले उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड़ रु. की रियायत दी जा रही है।  30 दिन में 150 यूनिट (Electricity Unit) से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ता इस योजना की पात्रता के दायरे में नहीं आते हैं।  ग्रामीण क्षेत्र के 90 प्रतिशत उपभोक्ता   और शहरी क्षेत्र के 50 से 60 प्रतिशत उपभोक्ता पात्रतानुसार इस योजना का लाभ ले रहे हैं।