Electricty Bill :इस माह से मिलेगी बिल में राहत, बिजली विभाग ने शुरू किया अपडेशन का काम

electricity

भोपाल।

कोरोना(corona) संकटकाल और लॉकडाउन(lockdown) के बीच बिजली उपभोक्ताओं(consumers) को राहत देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा था कि फिक्स चार्ज(fixed charge) की वसूली जून तक नहीं होगी। वहीँ उपभोक्ताओं का अगर मई(may), जून(june), जुलाई(july) में 100 रूपये से कम के बिल आयेंगे तो उन्हें मई, जून, जुलाई की राशि के स्थान पर सिर्फ 50 रूपये महीने का भुगतान करना होगा। ये लाभ जुलाई माह से सभी बिजली उपभक्ताओं को मिलने लगेगा। जिसके लिए बिजली विभाग ने अपने साफ्टवेयर में अपडेशन शुरू करा दिया है।

दरअसल सीएम चौहान ने बिजली उपभोक्ताओं को रहत देते हुए ये एलान किया था कि अगर किसी का मई(may), जून(june), जुलाई(july) में बिजली बिल 100 रूपये से कम आयेंगे उन्हें मई, जून, जुलाई की राशि के स्थान पर सिर्फ 50 रूपये महीने का भुगतान करना होगा। जबकि ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनके बिजली बिल अप्रैल में 100 रुपये से कम आए थे, लेकिन मई, जून और जुलाई में 100 रुपये से अधिक पर 400 रुपये से कम आए या आएंगे। इन्हें मई, जून और जुलाई में बिल की राशि की जगह पर सिर्फ 100 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से भुगतान(payment) करना होगा। जिसके बाद बिजली कंपनियों द्वारा साफ्टवेयर में अपडेशन शुरू करा दिया है।माना जा रहा है कि 8 से 10 दिन में यह काम पूरा हो जाएगा। हितग्राहियों के पुराने बिलों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। वहीँ उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ जुलाई माह से मिलने की बात कही गयी है।

इधर बिजली विभाग का ये भी कहना है कि जिन उपभोक्ताओं को बिल(bill) मिल चुके हैं उन्हें आगामी बिलों में पात्रतानुसार राहत मिलेगी। उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी। उपभोक्ताओं को शासन के 5 जून के आदेश के आधार पर पात्रतानुसार ही भुगतान करना होगा। जिसके लिए बिजली विभाग ने अपना व्हाट्सप्प नंबर भी जारी किया है उपभोक्ता 07552551222 नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अथवा उपभोक्ता कॉल सेंटर 1912 पर भी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।