Exit Polls 2021: एक क्लिक में पढ़े 5 राज्यों में कहां बन रही किसकी सरकार

EXIT POLL

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में विधानसभा चुनाव 2021 संपन्न हो चुके है। 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे, लेकिन इसके पहले अलग अलग मीडिया संस्थानों द्वारा करवाए गए एग्जिट पोल (Exit Polls 2021) के नतीजे आना शुरु हो गए है, जिसमें पश्चिम बंगाल की बात करें तो ममता बनर्जी मोदी पर भारी पड़ती नजर आ रही है।तमिलनाड़ु और असम में फिर गठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है। वही Exit Polls 2021 ने सियासी गलियारों में हलचल तेज कर दी है। सभी दल अपनी अपनी जीत का दावा र रहे है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले-दिवंगत स्वास्थ्यकर्मियों के परिजनों को मिलेगी 50 की सम्मान निधि

5 राज्यों के Exit Polls 2021 पर एक नजर 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव

  • एबीपी-सी वोटर के सर्वे में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी 152-164 सीटें, बीजेपी को 109-121 के बीच सीटें और कांग्रेस को 14-25 सीटें मिलने का अनुमान है।टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने भी दोनों पार्टियों को इतनी ही सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है।
  • रिपब्लिक-CNX ने बंगाल में तृणमूल को 128-138 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है। भाजपा+ के खाते में 138-148 सीटें जाती दिख रही हैं।
  • टीवी9 भारतवर्ष
    भाजपा गठबंधन- 125-135
    टीएमसी गठबंधन- 142-152
    लेफ्ट गठबंधन – 16-26
  • पोल ऑफ पोल्स के अनुसार, बंगाल के एग्जिट पोल में TMC को बहुमत मिलता दिख रहा है, वहीं बीजेपी कड़ी टक्कर देती दिख रही है।
  • टाइम्स नाउ के मुताबिक TMC हैट्रिक लगाती दिखाई दे रही है। TMC को 158, भाजपा को 115 और कांग्रेस+ 19 सीट मिलती दिख रही है।
  • पोल ऑफ एग्जिट पोल्स में NDTV ने दावा किया है कि प. बंगाल में ममता बनर्जी फिर से जीत हासिल कर सरकार बनाएंगी। हालांकि, पिछली बार की अपेक्षा उनकी पार्टी तृणमूल को कम सीटें मिलेंगी। अनुमान है कि ममता का दल इस बार 149 सीट हासिल करेगा। सहयोगी दलों की बात करें तो कुल 156 सीटें तृणमूल+ को मिलेंगी।

असम विधानसभा चुनाव

  • आजतक के मुताबिक, बीजेपी को 75 से 85 सीट मिलने का अनुमान है वहीं एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस के खाते में 40 से 50 सीटें आ सकती हैं। इसके अलावा अन्य के खाते में 1 से 4 सीट जाने का अनुमान है।
  • एबीपी के सर्वे के मुताबिक, असम में बीजेपी को 126 सीटों में से 58-71 सीटें मिलती दिख रही हैं।वही कांग्रेस नीत यूपीए को 53-66 सीटें तो अन्य को 0-5 सीटें मिलने की संभावना है।

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव
  • तमिलनाडु के लिए दो पोल सामने आए हैं, दोनों में द्रमुक को जीत की संभावना जाहिर की गई है।
  • एबीपी और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को 160-172 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी गठबंधन को यहां 58-70 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा 7 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

केरल विधानसभा चुनाव

  • Republic CNX के अनुसार केरल में एलडीएफ की सरकार बनती दिख रही है। यहां एलडीएफ को 76 सीटें तो यूडीएफ को 61 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं एनडीए को तीन सीट मिल सकती है।
  • इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार केरल की 140 सीटों पर एलडीएफ के खाते में 104 से 120 सीटें मिलने का अनुमान है भाजपा को शून्य से 2 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में भी शून्य से दो सीटों का अनुमान लगाया जा रहा है।

   पुदुचेरी विधानसभा चुनाव

  • एबीपी-सी-वोटर सर्वे
    पुडुचेरी की 30 सीटें
    भाजपा गठबंधन : 19-23 सीटें
    कांग्रेस गठबंधन : 6-10 सीटें
    अन्य : 1-2 सीटें

पांच राज्यों पर एक नजर

  • सबसे पहले पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां विधानसभा का कार्यकाल 30 मई 2021 को पूरा हो रहा है। पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं। पिछले 10 साल से ममता बनर्जी यहां मुख्यमंत्री हैं, लेकिन इस बार टक्कर जोरों की है, चुंकी बीजेपी ने यहां एडी से चोटी तक का जोर लगाया है, ऐसे में पूरे देश की निगाहें बंगाल पर टिकी है। अब देखना दिलचस्प होगा कि ममता अपना किला बचा पाती है या बीजेपी सेंध लगाने में कामयाब हो जाती है।
  • केरल में यूडीएफ और एलडीएफ के बीच जमकर टक्कर है। यहां 140 सीटों वाली केरल विधानसभा का कार्यकाल एक जून को खत्म हो रहा है। राज्य में 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 91 सीटों पर जीत हासिल की थी और पिनाराई विजयन राज्य के 12वें मुख्यमंत्री बने।
  • वही 126 सीटों वाली असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है। 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में BJP ने 86 सीटें जीतने के साथ राज्य में 15 साल से सत्तासीन कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखा दिया था और सर्वानंद सोनोवाल राज्य के मुख्यमंत्री बने।इस बार भी यहां टक्कर जोरों की देखने को मिल सकती है।
  • तमिलनाडु में इस बार डीएमके की वापसी होगी या नहीं यह कहना मुश्किल है।तमिलनाडु विधानसभा में 234 सीटें है। 2016 में हुए चुनाव में जयललिता की अगुवाई में एआईएडीएमके ने जीत हासिल की थी। जयललिता के निधन के बाद एआईएडीएमके मैदान में है,उसे डीएमके से कड़ी टक्कर मिल रही है।
  • केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में विधानसभा का कार्यकाल आठ जून को खत्म हो रहा है। 30 सीटों वाली पुदुचेरी विधानसभा के लिए 2016 में हुए चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को जीत हासिल हुई थी। यूपीए को कुल 17 सीटों पर जीत मिली जिनमें कांग्रेस को अकेले 15 सीटें हासिल हुई थीं, हालांकि, चुनाव से पहली ही वहां सरकार गिर गई थी।अब देखना है कि यह किसकी सरकार बनती है और कितने वोटों का अंतर आता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)