railways

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भोपाल से बीना के बीच बंद मेमू ट्रेन सेवा(Train service) फिर से शुरू की जा सकती है। रेलवे ने इसके लिए नया रैक बीना भेजा है। अब इसके इंजन (Engine) सहित कोच में बड़ा बदलाव किया गया है। साथ ही इसके ट्रायल पर भी विचार चल रहा है। इतना ही नहीं रेलवे बीना-झांसी, बीना-गुना और बीना-कटनी के बीच भी एक्सप्रेस कम पैसेंजर ट्रेन चलाने की तैयारी है। सूत्रों ने बताया कि सुपर फास्ट (Superfast), एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद एक्सप्रेस कम पैसेंजर ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। पैसेंजर ट्रेन न चलने से रोज हजारों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, न चाहते हुए भी लोगों को कभी बस तो कभी ऑटो से यात्रा करनी पड़ रही है। ऐसे में लोगों की परेशानियों को देखते हुए एक्सप्रेस कम पैसेंजर ट्रेन सेवा को शुरू करने पर विचार चल रहा है।

ये भी पढ़े- Indore News: आशाराम की भक्त महिला ने किया प्रदर्शन, बापू की रिहाई की उठाई मांग

बीना भोपाल के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन से लोगों को बहुत राहत थी। लेकिन, इसके बंद होने के वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसका कारण है कि मेमू ट्रेन दिन में दो राउंड़ लगाती थी, जिससे लोगों को अफ डाउन करने में कोई दिक्कत नहीं होती थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण के कारण एक साल से मेमू ट्रेन बंद है।अब लोगों को इन दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसलिए इसे जल्द चालू करने पर विचार चल रहा है। मेमू चालू होने से भोपाल से बीना और बीना से भोपाल के बीच सभी स्टेशनों से यात्री सफर कर पाएंगे। जिससे यात्री के समय और धन दोनों की बचत होगी।

क्या होती है एक्सप्रेस कम पैसेंजर ट्रेन-
रेलवे के सीनियर अधिकारी ने बताया कि जिस तरह बीना-नागदा पैसेंजर को एक्सप्रेस कम पैसेंजर बनाकर चलाया गया है, उसी तरह अन्य पैसेंजर ट्रेनों चलाई जाएंगी। इसका मतबल यह है कि ट्रेन छोटी स्टेशन पर रुकेंगी और जनरल टिकट भी मिलेंगे, लेकिन किराया एक्सप्रेस का लगेगा।