किसानों को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात, कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

साथ ही किसानों की समस्या को हल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

कृषि मंत्री कमल पटेल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में किसानों (farmers) को राहत देने के लिए कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने अधिकारियों को बड़ी निर्देश दिए हैं। दरअसल कृषि मंत्री ने मंडियों के आधुनिकरण (Modernization) के लिए मास्टर प्लान (master plan) तैयार करने को कहा है। इतना ही नहीं मंडियों को स्मार्ट बनाने की कार्य योजना पर कार्यवाही शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

मंडियों के आधुनिकरण के लिए बैठक करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मंडियों के आधुनिकरण में किसी प्रकार की लापरवाही और कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं इसके निर्माण में कोई समझौता नहीं होगा। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि निर्माण की गुणवत्ता से कभी कोई समझौता नहीं होना चाहिए। मॉडल मंडियों में मास्टर प्लान के तहत सुधार किया जाए। जिसमें एक गेट, रेस्ट हाउस, किसान क्लीनिक, बाउंड्री वॉल, कैंटीन, खाद बीज दवाई के लिए बाजार इत्यादि की पर्याप्त बंदोबस्त व्यवस्था रहे।

Read More: Transfer: PHQ ने किए पुलिस निरीक्षकों के तबादले, देखिए लिस्ट

इसके साथ ही मंत्री कमल पटेल कहा कि भारतीय परंपरा अनुसार किसान का स्वागत सत्कार किया जाए। उन्हें पीने के लिए शुद्ध पेयजल और विश्राम ग्रह की सुनिश्चित व्यवस्था की जाए। वही मॉडल मंडी के लिए वाटर कूलर, किसान सभागार, किसान क्लीनिक आदि की व्यवस्था की जाए। इसके लिए जल्द से जल्द प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल के दौरान कृषि मंत्री कमल पटेल लगातार किसानों के हित में बड़े फैसले से नजर आ रहे हैं। किसानों के लिए स्मार्ट कार्ड से लेकर मंडियों के निर्माण में तेजी लाई जा रही है। लगातार किसान स्मार्ट मंडियों के लिए बैठक आयोजित की जा रही है। जहां अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में MSP पर खरीदी के लिए उचित व्यवस्था की गई है। लगातार इसकी रिपोर्ट कृषि मंत्री कमल पटेल तक पहुंचाई जा रही है। साथ ही किसानों की समस्या को हल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।