VIDEO: MP में युवाओं का उग्र प्रदर्शन, पुलिस ने भांजी लाठियां, दौड़ा दौड़ा कर पीटा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के कई सरकारी विभागों (government department)  में रिक्त पदों (vacant seat) पर भर्ती प्रक्रिया शुरु ना होने की वजह से प्रदेश के युवा नाराज हैं और सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे है। आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में युवाओं (MP Youth) द्वारा  उग्र आंदोलन किया जा रहा है, ऐसे में खबर आ रही है कि पुलिस ने युवाओं पर लाठियां भांजी और अलग अलग स्थानों पर दौड़ा दौड़ा कर भी पीटा गया,  मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस और युवाओं की इस झड़प पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार को घेरा है।वही सोशल मीडिया पर भी युवाओं का गुस्सा फूट रहा है औऱ पुलिस की बर्बरता का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

Read MoreElectricity: बिजली बिल की वसूली को लेकर ऊर्जा मंत्री तोमर ने दिए बड़े निर्देश

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने भी ट्वीट कर लिखा है कि रोज़गार व भर्ती की माँग को लेकर भोपाल में प्रदर्शन कर रहे, प्रदेश भर के युवाओं पर पुलिस का बर्बरता पूर्ण लाठीचार्ज…?रोज़गार माँग रहे युवाओं को दौड़ा-दौड़ा कर पिटा गया, बेहद निंदनीय व शर्मनाक ? एक लाख रोज़गार प्रति वर्ष का वर्षों से दावा करने वाली शिवराज सरकार की यह है हक़ीक़त ?

दरअसल, सोमवार को मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं ने शिवराज सरकार (Shivraj Government) के खिलाफ आज 18 अगस्त को प्रदेशभर के युवाओं को राजधानी भोपाल में एकजुट होने का आवाहन किया था, ऐसे में मंगलवार से ही भोपाल में युवाओं की भीड़ बढ़ ना शुरु हो गई थी और आज भोपाल के लाल परेड ग्राउंड के सामने युवा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने पहुंचे, इस दौरान पुलिस बल से झड़प हो गई। बात इतनी बढ़ गई कि भीड़ बेकाबू हो गई और पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया और युवाओं को दौड़ा दौड़ा कर पीटा।

Read Moreकेंद्रीय अध्ययन दल के साथ CM Shivraj की बैठक, बोले- बाढ़ में 58 हजार मकान और 51 करोड़ का अनाज बर्बाद

बेरोजगार युवाओं के साझा मंच मूवमेंट अगेंस्ट अनइंप्लॉयमेंट (Movement Against Unemployment) के युवाओं ने कहा कि प्रदेश के कई सरकारी विभागों में बड़ी संख्या में रिक्त पद मौजूद है, बावजूद इसके सरकार द्वारा इन पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की जा रही है। इसके अलावा व्यापम (Vyapam) और PSC जैसी संस्थाओं द्वारा लगातार हो रही अनियमितता के खिलाफ आज युवा प्रदर्शन कर रहे है और पुलिस लाठियां भांज रही है।

योग्य उम्मीदवार हो रहे ओवरएज

प्रदर्शन कर रहे मध्य प्रदेश के युवाओं (MP Youth)  का कहना है कि मध्य प्रदेश में कई सालों से कोई सरकारी भर्ती नहीं निकाली गई है। कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित होने के बाद परीक्षा लिए गए लेकिन परीक्षा परिणाम में भारी अनियमितता देखी गई है। भर्ती प्रक्रिया आयोजित नहीं होने की वजह से योग्य उम्मीदवार ओवरएज (over age) हो गए हैं, जिससे अब वह परीक्षा देने में असफल है। जबकि प्रदेश के कई विभागों में कई महत्वपूर्ण पद खाली पड़े हैं। वही सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट (retirement) के बाद खाली हो रहे पदों को लगातार कार्यरत कर्मचारियों से दबाव में काम कराया जा रहा है।

11 साल से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई

इतना ही नहीं युवाओं का कहना है कि प्रदेश में पिछले 11 साल से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया आयोजित नहीं की गई है। अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास हो चुके हैं, बावजूद इसके अब तक उनके दस्तावेजों का सत्यापन नहीं किया गया है। इसके अलावा कई उम्मीदवार कई सालों से अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं जबकि सरकार द्वारा इस मामले में कोई संतुष्ट रूपरेखा तैयार नहीं की जा रही है और ना ही उठ रही मांग पर कोई ध्यान दिया जा रहा है। जिसके बाद अब युवाओं ने उग्र प्रदर्शन की तैयारी की है।

चयनित शिक्षक संघ MP का आज भोपाल में बड़ा आंदोलन

इसके अलावा चयनित शिक्षक संघ मध्यप्रदेश का आज भोपाल में बड़ा आंदोलन होगा। संघ ने ऐलान किया है कि महिला चयनित शिक्षिकाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) को राखी बांधने BJP ऑफिस जाएंगी और नियुक्ति पत्र की मांग करेंगी।

बता दे कि मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के प्रदर्शन से पूर्व DA-DR बढ़ोतरी की मांग को लेकर कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शन किया गया था। इसके अलावा अन्य मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित जूनियर डॉक्टर और डॉक्टरों की टीम द्वारा भी प्रदर्शन किए गए थे।