कमलनाथ के समर्थन में उतरे पूर्व मंत्री, पूछा- BJP शासन काल में कैसे बढ़ा चीन का 3 गुना व्यापार

भोपाल।

उपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में पार्टियों के बीच खींचातानी शुरू हो गई है। नेताओं द्वारा एक दूसरे पर आरोप लगाने का दौर जारी है। इसी बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री जीतू पटवारी पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के समर्थन में आ गए हैं। पटवारी ने कहा कि चीन सीमा की चुनौतियों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए बीजेपी इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण राजनीति कर रही है।

पटवारी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार के समय चीन से जो आयात औसत 32 लाख 45 हजार 100 अमेरिकी डॉलर प्रति माह के लगभग था। वह मोदी काल में बढ़कर लगभग 96 लाख 16 हजार डॉलर पहुंच गया है। पटवारी ने बीजेपी और मोदी सरकार से सवाल किया है कि भाजपा को यह बताना चाहिए कि उनकी पार्टी के राज में चीन का व्यापार भारत के साथ अचानक से 3 गुना कैसे बढ़ गया। आखिर चीन के एजेंट होने का काम कौन कर रहा है। वही पटवारी ने बीजेपी पर यह भी आरोप लगाए हैं कि भाजपा और संघ 2009 में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से संबंध बढ़ाने में लगे थे जब उन्होंने अपने प्रति मंडल को चीन भेजा था। इसके साथ ही पटवारी ने कहा कि 2014 में बीजेपी का शिष्टमंडल चीन पहुंचा था और 13 सदस्य दल बीजिंग और ग्वांगझू शहर में संगठनात्मक बारीकियों का अध्ययन किया था। इसके साथ ही पटवारी ने भाजपा के महासचिव राम माधव पर भी आरोप लगाया कि वह 2009 में चीन जा चुके हैं जबकि 2014 में वह फिर चीन की यात्रा पर गए थे और जिसका नेतृत्व महासचिव अरुण सिंह ने किया था। इसके साथ ही पटवारी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि जब सरकार को पुरानी स्थिति पर लौटने के लिए चीन को बाध्य करना चाहिए वह बातों की महाभारत में देश को उलझा रही है। पटवारी ने बीजेपी नेता प्रभात झा पर निशाना बनाते हुए कहा है कि वह बताएं कि बीजेपी नेता इतनी बार चीन यात्रा पर क्यों थे।

बता दे कि मध्यप्रदेश में अपनी वॉइस रैली के दौरान राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चीन के साथ कांग्रेस से संबंध की बात करके रणनीति को एक नई हवा दे दी थी। जिसके साथ है ना डालें कमलनाथ और चीन के रिश्ते पर बोलते हुए यह खुलासा किया था कि चीन भारत की राजीव गांधी फाउंडेशन को फंडिंग करता था। और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ इन सब मसलों पर एजेंट का काम करते थे। जिसके बाद आज बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के आवाहन पर मध्यप्रदेश में 24 उप चुनाव सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का पुतला दहन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here