अगले महीने से 12 से 18 साल के बच्चे को लगेगी वैक्सीन! मोदी सरकार ने की ये तैयारी

कोरोना टीकाकरण का नया चरण 21 जून, 2021 को शुरू हुआ।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। फार्मास्युटिकल कंपनी (pharmaceutical company) कैडिला हेल्थकेयर (cadila healthcare) अक्टूबर में 10 मिलियन कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) खुराक की आपूर्ति करेगी। Zydus Cadila की सुई-मुक्त कोरोनावायरस वैक्सीन- ZyCoV-D अक्टूबर की शुरुआत तक उपलब्ध होने की संभावना है। टीके को 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को प्रशासित करने के लिए अनुमोदित किया गया है।

हालांकि, टीके के मूल्य निर्धारण विवरण अभी भी बाहर नहीं हैं। ZyCoV-D के मूल्य निर्धारण पर चर्चा जारी है। जल्द ही एक निर्णय लिया जाएगा। डॉ वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा था कि हम इस वैक्सीन को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की सोच रहे हैं।

Read More: रातों-रात करोड़पति बना ये बुजुर्ग ! पेंशन चेक कराने पर खाते में मिले 52 करोड़ रुपये

ZyCoV-D

ZyCoV-D कोरोना के लिए दुनिया का पहला प्लास्मिड DNA वैक्सीन है। यह तीन-खुराक वाला टीका है जिसे शून्य दिन, 28वें दिन और 56वें ​​दिन दिया जाएगा। इस टीके को 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को दिए जाने की स्वीकृति दी गई है। 20 अगस्त को भारत के दवा नियामक ने आपातकालीन उपयोग के लिए Zydus Cadila वैक्सीन को मंजूरी दी। वर्तमान में, covishield, covaxin और स्पुतनिक वी के टीके 18 वर्ष से ऊपर की पात्र आबादी को दिए जा रहे हैं।

भारत का संचयी कोरोना टीकाकरण कवरेज

इससे पहले आज, भारत का कोरोना टीकाकरण कवरेज 77.24 करोड़ को पार कर गया, जिसमें से 63,97,972 वैक्सीन की खुराक पिछले 24 घंटों में दी गई। कोरोना टीकाकरण का नया चरण 21 जून, 2021 को शुरू हुआ।

टीकाकरण अभियान को और अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता के माध्यम से उनके द्वारा बेहतर योजना बनाने और वैक्सीन को सुव्यवस्थित करने के लिए तेज किया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने शुक्रवार को कहा कि 77.77 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त चैनल के माध्यम से प्रदान की जा चुकी है।