University Exam : नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, इस दिन से शुरू होगी कॉलेज की परीक्षाएं

भोपाल।

देशव्यापी लॉकडाउन(lockdown) और कोरोना महामारी(corona pandemic) के बीच सोमवार को सीएम शिवराज(CM Shivraj) राज्यपाल लालजी टंडन(Governer lalji tandon) से मुलाकात करने पहुंचे थे।जहाँ यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में परीक्षाओं पर शिवराज सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। शिवराज सरकार ने बैठक में ये तय किया है कि मध्यप्रदेश में कॉलेज में छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा। वहीँ परीक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग जल्द ही दिशा निर्देश जारी करेगा।

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सुबह राज्यपाल लालजी टंडन से मिलने पहुंचे थे। जहाँ बैठक में कोरोना(corona) के इस संकटकाल में लॉकडाउन के बीच सावधानी के साथ परीक्षाओं का आयोजन कैसे किया जाए इस पर भी चर्चा हुई थी। इसी बैठक में चर्चा में बड़ा फैसला लेते हुए शिवराज सरकार ने कहा है कि मध्यप्रदेश में कॉलेज में छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा। जानकारी के मुताबिक नॉनटेक्निकल और पीजी की परीक्षाएं 29 जून से शुरू होंगी, कोरोना संक्रमण ठीक होने के बाद बाकी परीक्षा होंगी। वहीँ तकनीकी विश्वविद्यालय की परीक्षा 16 जून से शुरू होगी। तकनीकी कॉलेज में फर्स्ट ईयर का सत्र अक्टूबर से शुरू होगा और सेकंड और थर्ड ईयर का सत्र 1 सितंबर से शुरू होगा। जिसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग जल्द ही परीक्षाओं के बारे में दिशा निर्देश जारी करेगा।

बता दें कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से यूनिवर्सिटी और कालेजो की परीक्षाएं नहीं आयोजित हो पाई हैं। जिसके कारण प्रदेश के करीब 20 लाख छात्रों के भविष्य अधर में लटके हैं।दूसरी तरफ कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामले भी सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। ऐसे में राज्य शासन कालेज और यूनिवर्सिटी के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने के बजाये परीक्षाएं लेगी।