मध्य प्रदेश के लाखों किसानों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज! फिर लागू होगी ये योजना, इस तरह मिलेगा लाभ, जानें अपडेट

farmers

MP Farmers News 2023: मध्‍य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए अच्छी खबर है। बजट सत्र में किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है।  खबर है कि  प्रदेश की शिवराज सरकार एक बार फिर कृषक समाधान योजना लागू करने की तैयारी में है। इसके लिए विभाग ने किसानों की जानकारी मांगी है, इसके तहत अगले वित्तीय वर्ष से 10 लाख से ज्यादा किसानों को ब्याज रहित ऋण मिल सकेगा। संभावना जताई जा रही है कि शिवराज सरकार द्वारा मार्च में पेश होने वाले वर्ष 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है।

पहले ये थे प्रावधान

दरअसल, 15 सालों के बाद सत्ता में आने बाद वर्ष 2018 में कांग्रेस की तत्कालीन कमल नाथ सरकार ने किसान ऋण माफी योजना लागू की थी। इसके तहत सहकारी समितियों के ऋणी किसानों का 2 लाख रुपये तक कर्ज माफ करने का प्रविधान था। पहले चरण में चालू खाते पर 50000 और 2 लाख रुपये तक के कालातीत ऋण को माफ किया गया और दूसरे चरण में चालू खाते पर 1 लाख रुपये की ऋण माफी का प्रविधान था।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)