कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, वेतन वितरण पर शासन का बड़ा फैसला, महीने की पहली तारीख को मिलेगी सैलरी, डीए-समयमान वेतनमान का मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Salary, Salary Hike, DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें महीने के पहले दिन ही वेतन का भुगतान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इसकी तैयारी की गई है। वहीं 15 लाख से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना है। कर्मचारियों के वेतन में लगातार हो रही देरी की शिकायतों पर अब प्रमुख राजस्व आयुक्त ने सभी संभाग आयुक्त और कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं।

महीने की पहली तारीख को मिलेगा वेतन

मध्य प्रदेश के अधिकारियों कर्मचारियों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। हर हाल में महीने के पहले दिन उन्हें वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रमुख राजस्व आयुक्त द्वारा सभी संभागायुक्त और कलेक्टर को निर्देश जारी किए गए। जिसमें कहा गया है कि आहरण और संवितरण अधिकारी को निर्देशित किया जाए कि कर्मचारियों को वेतन देने में किसी भी सूरत में देरी ना हो।

अधिकारियों को निर्देश

नियमित, संविदा, स्थाई सहित अन्य सभी संवर्ग को मिलाकर प्रदेश में 15 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं। ऐसे में अब राज्य शासन के लिए निर्देशानुसार कर्मचारियों को हर हाल में महीने के पहले दिन वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। बता दे कि कई जिलों से आ रही शिकायत के बाद यह निर्णय लिया गया है। जिलों में लगातार शिकायत देखने को मिल रही थी। जिसमें कर्मचारियों को वेतन देने में 5 से 10 तारीख तक का समय ले लिया जा रहा था। चुनावी साल में इस शिकायत को शासन द्वारा गंभीरता से लिया गया है और संभाग आयुक्त सहित कलेक्टरों को निर्देश दे दिए गए हैं।

महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि का फैसला लिया गया था। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए। अब प्रदेश के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुसार बराबर डीए का लाभ मिलेगा। वित्त विभाग द्वारा इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। 1 जनवरी से महंगाई भत्ते में वृद्धि को लागू किया गया। वहीं तीन समान किस्तों में अक्टूबर-नवंबर दिसंबर में कर्मचारियों को एरियर का भुगतान किया जाएगा।

तृतीय समयमान वेतनमान देने का भी निर्देश

इतना ही नहीं प्रदेश सरकार द्वारा तृतीय समयमान वेतनमान देने का भी निर्देश दिया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार द्वारा 2014 में 30 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को तीसरे वेतनमान का लाभ देने का निर्णय लिया गया था। राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि 1 जुलाई 2023 से 35 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान का लाभ दिया जाएगा।

संविदा कर्मचारियों को भी बड़ी राहत

इतना ही नहीं प्रदेश सरकार द्वारा संविदा कर्मचारियों को भी बड़ी राहत दी गई है। हालांकि नियमितीकरण पर महत्वपूर्ण फैसले को फिलहाल विराम दिया गया है। संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों के तरह अब 100% वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही उनके वेतन में भी 10000 तक का इजाफा देखने को मिल सकता है।

कर्मचारियों को महत्वपूर्ण राहत देने के साथ ही महीने के पहले दिन वेतन का भुगतान करने का फैसला निश्चित ही कर्मचारियों के लिए राहत देने वाली खबर है। इसके साथ ही उनके खाते में हर महीने की 1 तारीख को सैलरी देखने को मिलेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News