MP College : छात्रों के लिए खुशखबरी, 10 नए कॉलेज की स्थापना, 4 में न्यू फैकल्टी, 7 में PG शुरू करने स्वीकृति, 589 नवीन पद सृजित, आदेश जारी

mp college

MP College News : मध्य प्रदेश के कॉलेज छात्रों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश में 10 नवीन महाविद्यालय की स्थापना होगी।इसमें 4 महाविद्यालय में नवीन संकाय और 7 महाविद्यालय में स्नातकोत्तर विषय प्रारंभ करने की स्वीकृति दी गई है।इसके तहत 589 नवीन पद सृजित करने के भी आदेश जारी किए गए है।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की नई संरचना के तहत 10 नवीन शासकीय महाविद्यालयों की स्थापना, पहले से संचालित 4 शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर नवीन संकाय तथा 7 शासकीय महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर स्तर पर नवीन विषय प्रारंभ करने की स्वीकृति दी गई है।

589 शैक्षणिक/अशैक्षणिक पद स्वीकृत

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि इन महाविद्यालयों के लिये 349 शैक्षणिक तथा 240 अशैक्षणिक (नियमित 379 पद एवं आउटसोर्स के 210) कुल 589 पद स्वीकृत किये गये हैं। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। शैक्षणिक पद के तहत प्राचार्य (स्नातक स्तर) के 10, सहायक प्राध्यापक 319, क्रीड़ा अधिकारी और ग्रंथपाल के 10-10 पद स्वीकृत किये गये हैं। इसके अतिरिक्त मुख्य लिपिक, लेखापाल, सहायक ग्रेड-210-10 पद, सहायक ग्रेड-3 (आउटसोर्स) के 10 पद, प्रयोगशाला तकनीशियन (आउटसोर्स) के 80, प्रयोगशाला परिचारक (आउटसोर्स) के 60, बुक लिफ्टर, भृत्य और स्वीपर (सभी आउटसोर्स) के 10-10 पद स्वीकृत किये गये हैं। चौकीदार (आउटसोर्स) के 30 पद स्वीकृत किये गये हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)