MP Police को मिली बड़ी खुशखबरी, सरकार ने 300% तक बढ़ाई पॉकेट मनी, आदेश जारी

MP Police: इसके अलावा पुलिस चौकी का खर्च 800 रूपए से बढ़ाकर 2400 रूपए किया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश के पुलिस कर्मियों (MP Police) को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल थाने (police station) और पुलिस चौकियों में होने वाले खर्चे को बढ़ाने का काम किया गया है। पुलिस से की पॉकेट मनी (pocket money) को बढ़ाकर 300% गुना कर दिया गया है। इस मामले में गृह विभाग (hOme department) ने आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के मुताबिक पुलिस थाने और पुलिस चौकी में कार्यालय खर्च के लिए आवंटित की जाने वाली राशि को बढ़ाया गया है।

हालांकि शहरी और ग्रामीण इलाके में अलग-अलग बढ़ोतरी नियम तय किए गए हैं विभाग के आदेश के मुताबिक शहरी थानों का खर्चा 2000 रूपए तक बढ़ाकर 6000 रूपए किया गया है जबकि ग्रामीण थानों का खर्चा 1400 रूपए से बढ़ाकर 4000 रूपए किया गया है। इसके अलावा पुलिस चौकी का खर्च 800 रूपए से बढ़ाकर 2400 रूपए किया गया है। बता दें कि पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से लंबे समय से यह मांग की जा रही थी जिस को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

Read More:  कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी! 56000 तक बढ़ेगा वेतन, मिलेगा अन्य भत्ते का लाभ

ज्ञात हो कि पुलिस और थानों के कार्यालय खर्च की राशि बेहद कम थी। जिसको लेकर कई बार पुलिस मुख्यालय द्वारा गृह विभाग को पत्राचार कर मांग की गई थी। हालांकि Corona की वजह से इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा था लेकिन Corona के समय केसों में कमी देखने के बाद अब पुलिस कार्यालय के खर्चे को बढ़ाया गया है।

इस मामले में गृह विभाग ने वित्त विभाग की अनुशंसा के अनुसार राशि को बढ़ाने के संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं। नवीन आदेश के मुताबिक SAF प्लाटून का खर्च ₹800 से बढ़ाकर ₹2400 तक किया गया है। ज्ञात हो कि इस राशि को थाने व चौकी के ऑफिशियल खर्चे में शामिल किया जाएगा इसके तहत थाने और चौकी के इस्तेमाल होने वाले अन्य मदों में इसका उपयोग किया जाएगा।