रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे चलाएगा ये स्पेशल ट्रेनें, ऐसा रहेगा रूट

indian railway irctc

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रेल यात्रियों ( (Indian Railway Passengers) के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोहरे और लेटलतीफी के चलते रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का चलाने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे (Indian Railway IRCTC) ने इन स्‍पेशल ट्रेनों का टाइमटेबल भी जारी किया है। ये ट्रेनें अलग-अलग रूटों पर चलेगी, लेकिन ट्रेनों की शुरुआत यात्रियों की भीड़ और मौसम को देखकर ही की जाएगी। वही भारत भ्रमण के लिए भी 29 जनवरी 2022 से कई ट्रेनें चलाई जाएंगी जो दक्षिण भारत (South India Tour) के कई तीर्थ स्थानों के दर्शन करवाएगी।इसके किराए और शेड्यूल की जानकारी नीचे दी गई है।

यहां देखें ट्रेनों का शेड्यूल और रूट

  • रेलगाड़ी संख्या 09524, दिल्ली सराय रोहिल्ला-ओखा साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन जो 12 फरवरी से शुरू की जायेगी और 23 फरवरी तक 7 ट्रिप करेगी।प्रत्येक बुधवार को दिल्ली सराय रोहिल्ला से दोपहर 13.20 पर रवाना होकर गुरूवार को 13.50 पर गन्तव्य तक पहुंचेगी।
  • मार्ग में यह ट्रेन द्वारका, खंभालिया, जामनगर, हापा, राजकोट, सुरेंद्रनगर, वीरमगाम, मेहसाणा, उंझा, सिद्धपुर, पालनपुर, आबूरोड, फालना, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, बांदीकुई, अलवर एवं रेवाड़ी स्टेशनों पर ठहराव करेगी।
  • गाड़ी संख्या 09621 अजमेर से बांद्रा टर्मिनस के बीच चलाई जाने वाली अजमेर-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 9 जनवरी से 30 जनवरी तक हर रविवार को चलाई जाएगी। ये ट्रेन सुबह 6.35 बजे अजमेर से प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 4.15 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।
  • गाड़ी संख्या 09622: बांद्रा टर्मिनस से अजमेर के बीच चलाई जाने वाली बांद्रा टर्मिनस-अजमेर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 10 जनवरी से 31 जनवरी तक हर सोमवार को चलाई जाएगी। ये ट्रेन सुबह 11.15 बजे बांद्रा टर्मिनस से प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 9.10 बजे अजमेर पहुंचेगी।
  • ये ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान बोरीवली, वापी, सूरत, वडोदरा, रतलाम, भवानी मंडी, रामगंज मंडी, कोटा, सवाई माधोपुर, जयपुर और किशनगढ़ रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।
  • अजमेर और बांद्रा टर्मिनस के बीच चलाई जाने वाली इस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन में सेकेंड क्लास एसी, थर्ड क्लास एसी, स्लीपर क्लास और सेकेंड क्लास सीटिंग कोच लगाए जाएंगे। ये ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित होगी, इस ट्रेन में अनारक्षित टिकट खरीदकर यात्रा नहीं की जा सकेगी।
  • इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) द्वारा आगामी 29 जनवरी (29 January 2022) से भी भारत भ्रमण के लिए कई स्पेशल ट्रेनों को शुरु किया जा रहा है। इसमें आप मल्लिकार्जुन, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग समेत दक्षिण भारत (South India Tour) के कई तीर्थ स्थानों के दर्शन भी कर सकते हैं और इसका प्रतिदिन का किराया लगभग 900 रुपए रखा गया है।
  • 29 जनवरी को जयनगर (बिहार) से ये रेलगाड़ी खुलेगी जो बिहार के मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पटना, बख्तियारपुर, बिहारशरीफ, राजगीर, गया के रास्ते झारखंड में कोडरमा, धनबाद जंक्शन होते हुए रामेश्वरम, मदुरई, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम, मल्लिकार्जुन, जगन्नाथ पुरी, सूर्य मंदिर ज्योतिर्लिंग आदि तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 11 फरवरी को वापस लौटेगी।
  • यह पूरी यात्रा 13 रात और 14 दिनों की होगी। इसका कुल किराया सभी कर सहित 13230 रुपये होगा। इस पर्यटन ट्रेन का पैकेज कोड- ईजेडबीडी 67 है। इस यात्रा में पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास से यात्रा, शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था तथा प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी गार्ड, मास्क और सेनेटाइजर की उपलब्धता एवं टूर एस्कॉर्ट की व्यवस्था की गयी है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)