दिवाली पर सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, मंडी टैक्स में मिलेगी छूट

CABINET MEETING

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कृषि मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने दिवाली (Diwali) के मौके पर प्रदेश के किसानों (Farmers) को नया तोहफा (Present) दिया है। कमल पटेल ने शनिवार को नई घोषणा कर बताया कि किसानों को मंडी पर लगाए जाने वाले टैक्स में कटौती की जा रही है। कोरोना की मार झेलने के बाद इस फैसले से किसानों को थोड़ी राहत मिलेगी।

टैक्स पर किसानों को छूट
कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा मध्यप्रदेश सरकार किसानों की सरकार है। हम किसानों के हित में हमेशा प्रयासरत रहते हैं। उन्होंने कहा आज दिवाली के शुभ अवसर पर किसानों को प्रदेश सरकार की ओर से यह तोहफा है। अब मंडी में टैक्स पर किसानों को छूट मिलेगी। उन्होंने कहा मेहनत किसान करता है और फायदा बिचौलिये उठाते हैं। सरकार के इस फैसले से किसानों को फायदा मिलेगा। कृषि मंत्री कमल पटेल ने दिवाली के पर्व पर किसानों पर लगने वाले 1.70 पैसे के टैक्स को कम करके 50 पैसे कर दिया है। कमल पटेल ने बताया कि मध्य प्रदेश कृषि उपज मंडी अधिनियम के तहत मंडियों में होने वाले विक्रय पर लगने वाले टैक्स में प्रदेश सरकार ने व्यापारियों के हित में कमी करने का निर्णय लिया था। दिवाली के दिन आज उसको अमली जामा पहना दिया है। उन्होने बताया कि मंडियों में लगने वाले 20 पैसे निराश्रित निधि टैक्स को भी समाप्त कर दिया गया है। अब व्यापारियों को मात्र 50 पैसे टैक्स देना होगा। इस प्रकार से व्यापारियों को एक रुपए 20 पैसे की राहत प्रति 100 क्विंटल की खरीदी पर मिलेगी और व्यापारियों को 100 क्विंटल की खरीदी पर मात्र 50 पैसे ही मंडी टैक्स के रूप में चुकाना होगा। मंत्री कमल पटेल ने बताया कि शीघ्र ही मंत्रिमंडल की बैठक में अनुमोदन के पश्चात आदेश जारी कर दिए जाएंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।