इंदौर के बिगड़ते हालातों पर चिंतित सरकार, शीर्ष नेताओं से की चर्चा

इंदौर।

एक तरफ जहां लॉक डाउन का तीसरा चरण खत्म होने की कगार पर है वही मध्यप्रदेश के इंदौर में स्थिति भयावह होती जा रही है। आए दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। यहां अबतक 79 की मौत हो चुकी है और कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1600 के पार पहुंच गई है। ऐसे में प्रदेश की शिवराज सरकार को चिंता सताने लगी है, इसी के चलते सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज और इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने केन्द्र के बड़े नेताओं भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री अर्जुन मेघवाल से चर्चा की।

दरअसल, इंदौर में कोरोना की लड़ाई में सांसद शंकर लालवानी को केंद्र सरकार, राज्‍य सरकार और जिला प्रशासन के बीच समन्‍वय की जिम्‍मेदारी दी गई है और इसीलिए ये अतिमहत्वपूर्ण चर्चा की गई। इसी के चलते ये ऑनलाइन चर्चा इंदौर में कोरोना के हालातों को लेकर बेहद अहम थी। ये माना जा रहा है कि इस बैठक में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्‍व, केंद्रीय मंत्रियों और मुख्‍यमंत्री की मौजूदगी में इंदौर को लेकर लंबे समय की योेजनाएं बनी है। कोरोना के कारण अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर कई चुनौतियां सामने आएगी और अब सरकार इंदौर जैसे बिजनेस सेंटर्स पर विशेष ध्‍यान देने की योजना बना रही है ताकि नुकसान को कम किया जा सकें।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सांसद से कहा कि वे इंदौर में पहले कोरोना को नियंत्रित करने पर काम करें और फिर इंदौर को वापस पुराने गौरव के साथ खड़ा करेंगे। इस बैठक में मुख्‍यमंत्री ने शीर्ष नेतृत्‍व और केंद्रीय मंत्रियों को बताया कि इंदौर मध्‍यप्रदेश की आर्थिक राजधानी है, कारोबार, आईटी और एजुकेशन हब है और कोरोना के हालात नियंत्रण में आने पर विशेष सुविधाएं देकर शुरू किया जाएगा।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि अब हमें कोरोना के साथ कैसे ज़िंदगी सावधानी के साथ चलाई जाए, इस विषय मे अधिकारियों के साथ मिलकर पोस्‍ट लॉकडाउन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर काम कर रहे हैं यानी शहर में कई जगहों पर बिना केमिकल वाली सैनेटाइजेशन टनल, सार्वजनिक जगहों पर वॉश बेसिन, लोक परिवहन के साधनों में शारीरिक दूरी, जगह-जगह पर सैनेटाइजर की उपलब्‍धता जैसे मुद्दों पर काम कर रहे हैं।

चर्चा के दौरान बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने सांसद से कहा कि इंदौर के हालातों को देखते हुए लॉकडाउन में ढील नहीं दी जा रही है ऐसे में इस बात का ध्‍यान रखा जाए कि किसी भी व्‍यक्ति को खाने-पीने की दिक्‍कतें ना हो। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का ध्‍यान किसानों, ग्रामीणों और मजदूरों की समस्‍या पर था। तोमर ने किसानों से गेंहू खरीदी, किसानों के लिए उठाए गए कदम, ग्रामीण क्षेत्रो में मनरेगा के अंतर्गत सड़क निर्माण जैसे विषयों पर सांसद से बात की। मंत्री तोमर ने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं है,केंद्र और राज्‍य सरकार उनके साथ है।

बता दे कि मध्यप्रदेश के मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर( में कोरोन(corona) का कहर जारी है। इंदौर में लगातार आ रहे मामले परेशान करने वाले हैं। सोमवार देर रात आई रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर में 43 नए मरीजों की पुष्टि की गई है। वहीं 2 मरीजों की मौत के बाद संक्रमण से होने वाले मरीजों की संख्या 79 पहुंच चुकी है। जिसके साथ ही इंदौर में कुल पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1654 हो गया है।