MP School: तय समय पर ही होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं, स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी

डिजिटल माध्यम से ऑन-लाईन कक्षाएँ संचालित की जा सकेंगी। सभी विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार संचालित की जाएगी।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ते कोरोना केस और नए वेरिएंट को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने 100% की जगह 50% से ही स्कूल खोलने का फैसला किया है।वही ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी, वही अर्धवार्षिक परीक्षाएं भी अपने तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग (MP school education department) ने आदेश जारी कर दिया है। नया आदेश आज 29 नवंबर 2021 सोमवार से लागू होगा।

यह भी पढ़े.. कलेक्टर-कमिश्नर के साथ आज सीएम की वीडियो कान्फ्रेंसिंग, हो सकते है बड़े फैसले

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (School Education Minister Inder Singh Parmar) ने कहा कि प्रदेश के समस्त विद्यालयों (MP School Reopen) की कक्षा पहली से 12वीं तक की कक्षाएँ 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगी। कक्षाओं के संचालन के दौरान विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। विद्यालयों में कक्षावार नियत दिवसों के अतिरिक्त अन्य दिवसों में डिजिटल माध्यम से ऑन-लाईन कक्षाएँ संचालित की जा सकेंगी। सभी विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार संचालित की जाएगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने बयान जारी कर कहा था कि प्रदेश में अभी स्कूल पचास प्रतिशत विद्यार्थी क्षमता के साथ खुले रहेंगे। अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय आएँगे। साथ ही ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प उपलब्ध रहेगा।18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सबसे ज्यादा सावधानी की जरूरत है क्योंकि उनका टीकाकरण नहीं हुआ है। इसलिए तय किया गया है कि तत्काल प्रभाव मतलब सोमवार से स्कूल खुलेंगे, लेकिन स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत होगी।

यह भी पढ़े.. 1 दिसंबर से बदल जाएंगे बैंकिंग-पेंशन समेत ये 7 नियम, जानें जेब पर क्या पड़ेगा असर?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बयान जारी कर कहा था कि स्कूलों में 50 प्रतिशत बच्चे एक दिन आएँगे और शेष 50 प्रतिशत बच्चे दूसरे दिन आएँगे। इस तरह सप्ताह में 3 दिन वे विद्यालय जाएँगे। इसके साथ ही स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेज चालू करनी पड़ेगी, जिससे पालकों के पास विकल्प रहे कि अगर वे बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते तो ऑनलाइन पढ़ाई हो जाए। इसलिए विकल्प सामने रहे। पैरेंट्स की इच्छा होगी तभी बच्चे स्कूल जाएँगे। पैरेंट्स की अनुमति के बिना बच्चे स्कूल नहीं बुलाए जाएँ।

आज से शुरु होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं 

बता दे कि आज से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक रहेंगी। वहीं 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं दोपहर 12:30 से 3:30 बजे तक होंगी। स्कूलों में यह छमाही परीक्षा ऑफलाइन मोड में ली जाएंगी।29 नवम्बर से लेकर 8 दिसम्बर तक कक्षा 9 वीं की परीक्षाएं होंगी। पहले दिन गणित, 1 दिसम्बर को सामाजिक विज्ञान, 2 को नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क फार वोकेशनल एजुकेशन, 4 को हिन्दी, 5 को संस्कृत, उर्दू , 6 को अंग्रेजी व 8 को विज्ञान की परीक्षा होगी।

MP School: तय समय पर ही होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं, स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी

MP School: तय समय पर ही होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं, स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी