MP के इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जानिए कहां-कैसा रहेगा मौसम

heavy-rain-alert-in-madhya-pradesh

भोपाल| मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक मौसम मेहरबान रहने वाला है| लगातार बारिश से खाली पड़े बाँध लबालब होने लगे हैं, वही कई जगह नदियां उफान पर आ गई| हालांकि शुक्रवार को हलकी राहत रही और पिछले दिनों के मुकाबले कम बारिश हुई| लेकिन आने वाले दिनों में तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा| वही मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटों के दौरान 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इनमें से कुछ जिलों में अति भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मध्यप्रदेश के 19 जिलों में कहीं-कहीं फिर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा, छतरपुर, सागर, सिवनी, बालाघाट, अनूपपुर, डिंडोरी, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर एवं देवास जिलों में अगले 48 घंटो में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। प्रदेश के उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद और शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांस स्थानों पर तथा इंदौर, संभाग के जिलों में अनेक स्थानों और सागर, रीवा, ग्वालियर, जबलपुर व चंबल संभागों के जिलों में बारिश हुई। शुक्रवार को सागर मलाजखंड एवं गुना में 40 मिमी, पचमढ़ी एवं रायसेन में 20 मिमी तथा ग्वालियर एवं मंडला में 10 मिमी वर्षा हुई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी उदयपुरा एवं नलखेड़ा में 70 मिमी, कोलारस, सुवासरा एवं कोतमा में 60 मिमी तथा आगर में 50 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार तीन चार दिन बाद कुछ स्थानों पर फिर भारी बारिश का सिलसिला शुरू होगा| दो दिन बाद 4 अगस्त को बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र फिर बन रहा है, उससे मध्यप्रदेश में 6 अगस्त के आसपास पुन: तेज बारिश होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here