मप्र में मूसलाधार बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Heavy-rainfall-warning-in-ten-states-of-country-

भोपाल। मानसून अब असर दिखाने लगा है। देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश की वजह से तबाही मचने लगी है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश से अभी वंचित है। उधर मौसम विशेषज्ञों ने  मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, झारखंड, असम और अरूणाचल प्रदेश में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। हालांकि इनमें महाराष्ट्र और दिल्ली सहित कई जगहों में रविवार को मानसून मेहरबान नजर आया। 

मौसम विभाग का कहना है कि इनमें कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे भी पड़ने की संभावना है मगर पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है। गौरतलब है कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश की वजह से हुई तबाही और जन-जीवन अस्त-व्यस्त देखी जा सकती हैं। सड़कें नालियों में तब्दील हो चुकी है। जल जमाव से बाढ की स्थिति आ गई है। पुल टूट गए हैं, सडक़ें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। लोगों के घर-मकान, दुकान या धार्मिक स्थल भी डूब चुके हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने होने वाली बारिश से बचने का इंतजाम करने और बचने की नसीहत दी है। 11 जुलाई के लिए मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत ज्यादा भारी का अनुमान है. मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा ज्यादातर राज्यों में भारी से बहुत भारी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है जिससे समुद्र में तेज लहरें उठ सकती हैं। 

पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में जोरदार तो कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 48 घंटों मे प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली के भी कडकडाने के आसार है। हालांकि सोमवार को दिन भर से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम खुला हुआ रहा। बारिश नहीं होने की वजह से उमस हो रही थी।  मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में सोमवार को प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, चम्बल एवं जबलपुर के अधिकांश जिलों में एवं इंदौर संभाग के कुछ जिलों में वर्षा हुई।      

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले 48 घंटों में भारी वर्षा के साथ गरज-चमक व बौछारें पड़ने के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं। प्रदेश के सागर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंगपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, श्योपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर आदि जिलों में बारिश होने की चेतावनी जारी की है।