Henley Passport Index 2023 : पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट वाला देश

Passport

Henley Passport Index 2023 : क्या आप जानते हैं कि किस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है ? हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 की रैंकिंग जारी कर दी है और इसके मुताबिक जापान ने फिर से बाजी मारी है। लगातार पांचवें साल जापानी पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया है। वहीं भारत की बात करें तो उसने दो अंकों का सुधार किया है।

जापान का दबदबा कायम

हेनले एंड पार्टनर्स लंदन स्थित वैश्विक नागरिकता और एडवायजरी फर्म है। उसके द्वारा जारी की गई लिस्ट में 199 पासपोर्ट शामिल हैं लेकिन कई देशों को एक ही रेंकिंग दी गई है इसलिए क्रम 109 तक पहुंचा है। इस क्रम में पहले नंबर पर काबिज़ रहकर जापान ने अपना दबदबा कायम रखा है। जापानी पासपोर्ट रखने वाले 193 देशों की वीजा फ्री या वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं। दूसरे नंबर पर सिंगापुर और दक्षिण कोरिया है और तीसरे नंबर पर जर्मनी और स्पेन है। फिनलैंड, इटली और लक्ज़्मबर्ग चौथे नंबर पर है। यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड और कनाडा सहित कुछ और देश टॉप टेन में शामिल हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।