MP के कॉलेज छात्रों को एक और मौका, उच्च शिक्षा विभाग ने दिए यह निर्देश

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 5 फरवरी तक कॉलेजों को सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) कॉलेजों ( colleges) के फर्स्ट ईयर के छात्रों (First year students) को उच्च शिक्षा विभाग (higher education department) ने बड़ी राहत दी है। विभाग ने दस्तावेजों का सत्यापन (Verification of documents) करने का एक और मौका दिया है। इसके तहत छात्र अब 5 फरवरी तक सत्यापन करवा सकते है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 5 फरवरी तक कॉलेजों को सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़े… खुशखबरी : शिवराज सरकार का एक और बड़ा फैसला, निर्देश जारी

दरअसल, कोरोना के चलते लंबे समय से बंद पड़े कॉलेजों को नए साल से फिर से खोला( College Re-open) गया है। इसके बाद छात्रों के कॉलेजों में एडमिशन (Admission in colleges) लेने की जमकर भीड़ देखी गई थी। छात्रों की सुविधा और कोरोना के चलते इस बार प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन (Online Admission ) हुई थी। विभाग द्वारा निर्देश के बाद कॉलेज में भी काउंसलिंग (Counseling) 6 चरण प्रक्रिया को जनवरी के पहले सप्ताह में पूरा कर लिया गया था।

वही कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया 15 दिन पहले ही बंद हो चुकी है, लेकिन अब भी करीब 30 फीसद विद्यार्थियों द्वारा जरूरी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए गए हैं।इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आखरी तारीख 30 जनवरी निश्चित की गई थी, लेकिन कई छात्र अब भी दस्तावेजों का सत्यापन नहीं करा पाए है, जिसके बाद कॉलेज प्रबंधन द्वारा तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गई थी,जिस विभाग ने मान लिया है।

यह भी पढ़े… MP News: पुलिसकर्मियों को जल्द मिलेगा प्रमोशन, प्रक्रिया तेज, विभाग ने मांगी जानकारी

अब कॉलेज छात्र (College Student) 5 फरवरी तक दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकते है। इस संबंध में विभाग ने निर्देश जारी कर दिए है।यह विभाग के द्वारा आखरी मौका है, अगर अब इन 6 दिनों में प्रथम वर्ष के विद्यार्थी दसतावेज जमा नहीं कर पाए और सत्यापन नहीं कराया तो एडमिशन निरस्त (Admission canceled) कर दिया जाएगा। कॉलेज दस्तावेज के सत्यापन के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 5 फरवरी तक कॉलेजों को सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए।

बता दे कि उच्च शिक्षा विभाग ने एक जनवरी से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी कॉलेजों को फिर से खोल ( College Re-open) दिया है।इसके लिए विभाग द्वारा गाइडलाइन  (Guideline) भी जारी की गई है, जिसके तहत कंटेनमेंट  जोन में आने वाले कॉलेज अभी नही खुलेंगे, हालांकि स्थिति साफ होने पर इसके लिए पहले कलेक्टर (Collector) से अनुमति लेकर कॉलेज खोले जा सकते है।

वही कॉलेजों (Colleage) में बायोमैट्रिक मशीन (Biometric machine) का इस्तेमाल ना करते हुए उपस्थिति दर्ज करने के लिए रजिस्टर रखे जाने या फिर कांटैक्टलेस मशीन के प्रयोग की बात कही गई है। इतना ही नहीं कॉलेजों की निगरानी के लिए भी एक समिति बनाई जाएगी, जो नियमित सरकारी और निजी कॉलेजों (Private College) का दौरा करेगी।