MP News : गृह विभाग ने किया सावधान, सायबर क्राइम और बड़ी कंपनियों के नाम पर ठगी से बचें

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार ने नागरिकों को सायबर अपराध और बड़ी कंपनियों के नाम से हो रही ठगी से सावधान रहने को कहा है। इसे लेकर गृह विभाग ने एक एडवाइज़री जारी करते हुए हेल्पलाइन नंबर भी दिया है। ऐसी किसी भी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर 155260 पर शिकायत करें।

MP News : तेज़ रफ्तार के शौकीन सावधान! मध्यप्रदेश पुलिस अब तकनीक की मदद से पकड़ेगी

गृह विभाग ने ट्विटर के माध्यम से मैसेज दिया है कि लोग सायबर अपराध से सावधान रहें। जैसे जैसे तकनीक का विस्तार हो रहा है, सायबर क्राइम के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। गृह विभाग ने सलाह दी है कि दोस्ती करने के नाम पर आपके साथ धोखा हो सकता है, इसीलिए किसी अनजान के कहने पर वीडियो कॉल पर अपने फोटो या वीडियो शेयर न करें। इसी के साथ सायरर बैंकिक के धोखे से भी खुद को बचाकर रखें और किसी के भी साथ अपना ओटीपी, बैंक डिटेल्स या किसी भी अन्य तरह की गोपनीय जानकारियां साझा न करें।

इसी के साथ गृह विभाग ने बड़ी कंपनियों के नाम पर ठगी से भी सावधान रहने को कहा है। बड़ी कंपनियों के नाम से रोज़गार के झूठे प्रलोभन, डीलरशिप के फर्जी ऑफर से सतर्क रहें। संदेह की स्थिति में जॉब के रजिस्ट्रेशन, सिक्योरिटी एवं प्रशिक्षण के एवज में ऑनलाइन पैसों का भुगतान न करें। गृह विभाग ने कहा है कि इस तरह के झूठे प्रलोभनों से सावधान रहें र ठग से बचें। लेकिन यदि आपके साथ किसी भी तरह की ठगी होती है या किस तरह का संदेह होता है तो दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत शिकायत दर्ज कराएं।