Netflix : नरोत्तम मिश्रा बोले- मंदिरों में किसिंग सीन से धार्मिक भावनाएं आहत, FIR दर्ज

NAROTTAM MISHRA

भोपाल ,डेस्क रिपोर्ट। नेटफ्लिक्स (Netflix) की वेब सीरीज (Web Series) ‘ए सुटेबल ब्वॉय’ (A Suitable Boy) को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) का बड़ा बयान सामने आया है। मिश्रा ने कहा कि वेब सीरीज ‘A Suitable boy’ में आपत्तिजनक दृश्यों के लिए #OTTPlatform #Netflix के प्रबंधन से जुड़ीं मोनिका शेरगिल और अंबिका खुराना के खिलाफ रीवा के सिविल लाइंस थाने में धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को जानबूझ कर ठेस पहुंचाने) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

दरअसल, नेटफ्लिक्स (Netflix) पर चल रही वेब सीरीज (Web Series) ‘ए सुटेबल ब्वॉय’ (A Suitable Boy) में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मंदिरों के अंदर दिखाए गए चुंबन दृश्यों पर मचे बवाल के बाद आज गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने विधि विभाग और गृह विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। बैठक में मिश्रा ने कहा कि वेब सीरीज ‘A Suitable boy’ में आपत्तिजनक दृश्यों के लिए #OTTPlatform #Netflix के प्रबंधन से जुड़ीं मोनिका शेरगिल और अंबिका खुराना के खिलाफ रीवा के सिविल लाइंस थाने में धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को जानबूझ कर ठेस पहुंचाने) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

मिश्रा ने कहा कि .#Netflix पर प्रसारित वेब सीरीज “A Suitable Boy” के आपत्तिजनक दृश्यों से धर्म विशेष की भावनाएं आहत होने का कानूनी परीक्षण करने के निर्देश गृह एवं विधि विभाग के अधिकारियों को दिए थे। परीक्षण में भावनाएं आहत होने का आरोप सही पाया गया है।इस मामले में फरियादी गौरव तिवारी (@adolitics) के आवेदन पर #OTTPlatform के प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है।

भाजपा नेता ने दी सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन की चेतावनी
रविवार को भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री गौरव तिवारी ने रीवा पुलिस (Rewa Police) को शिकायत पत्र देकर वेब सीरीज (Webseries) निर्माता नेटफ्लिक्स के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। तिवारी ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर OTT प्लेटफॉर्म से वीडियो नहीं हटाया जाता तो फिर सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया जाएगा। तिवारी ने नेटफ्लिक्स के निर्माता-निर्देशक (Producer Director) मोनिका शेरगिल और अंबिका खुराना के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की थी, जिसके बाद गृहमंत्री ने जांच के निर्देश दिए थे और आज बैठक में अधिकारियो के साथ चर्चा कर FIR दर्ज की गई है।

मध्यप्रदेश के महेश्वर में शूट किया गया है सीन
बता दे कि यह सीरीज विक्रम सेठ की लिखी किताब पर आधारित है। इसे नेटफ्लिक्स ने बनाया है। कार्यक्रम के दूसरे एपिसोड में हिंदू लड़की से मुस्लिम लड़के का किसिंग सीन दिखाया गया है। यह किसिंग सीन मध्य प्रदेश के महेश्वर घाट स्थित शिव मंदिर परिसर में दिखाया गया है, जिसके चलते विरोध के स्वर तेजी से फूट रहे है।

क्या है Netflix:
नेटफ्लिक्स over-the-top ओटीटी मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आ रहे एक कार्यक्रम “ए सूटेबल बॉय” में बेहद आपत्तिजनक दृश्य फिल्माए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस बात का परीक्षण किया जाए कि इन दृश्यों के आधार पर नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफार्म और कार्यक्रम के निर्माता निर्देशक पर क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।