MP: छात्रों के लिए जरूरी खबर, मंत्रालय से जारी हुए ये निर्देश, अधिकारी होंगे नियुक्त, 12 अगस्त को 15 जिलों को मिलेगा लाभ

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के समन्वय के लिये राज्य-स्तरीय और सभी चयनित जिलों में जिला-स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं।

mp student college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के स्कूल और कॉलेज छात्रों के लिए काम की खबर है। 12 अगस्त को छात्रों को नशामुक्त भारत की शपथ दिलाई जाएगी। नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब बनेंगे।इसका लाभ भोपाल और इंदौर समेत प्रदेश के 15 जिलों को मिलेगा।इसके तहत जिलों में नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे। इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है।

यह भी पढ़े.. AIIMS Recruitment 2022: 82 पदों पर निकली है भर्ती, 29 अगस्त से पहले करें एप्लाई, 2 लाख तक सैलरी, जानें आयु पात्रता

नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों के छात्र-छात्राओं को 12 अगस्त को नशा और ड्रग के विरूद्ध शपथ दिलाई जायेगी। केन्द्र शासन द्वारा मध्यप्रदेश में अभियान के 15 जिलों रीवा, जबलपुर, भोपाल, छिन्दवाड़ा, ग्वालियर, नीमच, इंदौर, उज्जैन, दतिया, नर्मदापुरम, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम, सागर और सतना के स्कूल और कॉलेज में ‘से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब’ स्थापित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के समन्वय के लिये राज्य-स्तरीय और सभी चयनित जिलों में जिला-स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं। जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, सभी स्कूल और कॉलेज में अभियान के उद्देश्य, नशामुक्त जीवन की महत्ता, नशे का स्वास्थ्य और परिवार पर दुष्प्रभाव आदि बताने के साथ 12 अगस्त को शपथ कार्यक्रम भी करेंगे। कार्यक्रम की फोटो, वीडियो आदि ई-मेल द्वारा केन्द्र शासन को प्रेषित की जायेगी।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! जल्द निकाली जाएगी निविदा, ऐसे मिलेगा लाभ

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों को नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों में 12 अगस्त को शपथ दिलाने के निर्देश जारी किये गये हैं। नशामुक्त भारत अभियान में देश के 272 जिले शामिल हैं। हाल ही में अभियान में मध्यप्रदेश को राज्यों में और दतिया को जिलों में प्रथम पुरस्कार मिला है।

छात्र लेंगे ये शपथ

आज हम एकजुट होकर नशा मुक्त भारत अभियान के तहत एक प्रतिज्ञा लेते हैं कि न केवल हमारे समुदाय, परिवार, दोस्त बाल्कि खुद को नशामुक्त बनायेंगे, क्योंकि परिवर्तन भीतर से शुरू होता है, इसीलिए आओ मिलकर अपने ज़िले/राज्य ____(नाम) को नशामुक्त बनाने का संकल्प लें|मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं अपने देश को नशामुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूँगा |