भारत-चीन विवादः भोपाल में लोगों का फूटा गुस्सा, जलाया चाइनीज सामान, लगाए नारे

भोपाल।

भारत-चीन सीमा विवाद का असर अब मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। एक जगह जहाँ चीन ने वुहान शहर से विश्व में कोरोना वायरस (Corona virus) को फैलाया और अब भारत की सीमा पर किए गए। हमले से लोगों में आक्रोश भर गया है। इसमें भी कई लोगों की प्राथमिकता है कि लोकल को वोकल बनाया जाए। जिसके कारण अब प्रदेश के लोगों ने चाइनीज वस्तुओं का बहिष्कार कर अपना रोष जताना शुरू कर दिया है। इसी बीच बुधवार को भी प्रदेश में कई जगह चीनी सामानों को जलाया भी गया है।

दरअसल चीन द्वारा बनाई चीजों को खरीदने से भी लोग कतरा रहे हैं। जिसके साफ़ असर अब चाइनीज वस्तुओं की बिक्री पर साफ़ नजर आ रहा है। लॉकडाउन के पहले शहर के बाजारों में 45 फीसद वस्तुएं चीन के बिक रहे थे। लेकिन अब लगभग 15 से 20 प्रतिशत तक इनकी बिक्री घट चुकी है। भोपाल अब 7 करोड़ पर चाइना का कारोबार सिमट गया है। मार्केट में बिकने वाले 80 फीसदी बच्चों के खिलौने चाइना से आते थे। जो अब मार्केट में 20 फीसदी ही मिल रहे हैं। ये 20 फीसदी भी पुराना रखा स्टॉक है।

बता दें कि लोगों का कहना है की जब देश में सस्ती वस्तुएं और जरूरत के उपकरण बनने लगेंगे। तो इंडिया पूरी तरह आत्मनिर्भर बन जाएगा। लोगों का चाइना के प्रति रिएक्शन देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने काम शुरू भी कर दिया है।प्रदेशवासियों की माने तो जल्द ही वो चाइनीज ऍप्स का बहिष्कार करेंगे।