India Tourism : भारत के इन पर्यटन स्थलों में रह सकते हैं बिल्कुल फ्री

कम बजट में लीजिये पर्यटन का आनंद

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप भी कहीं घूमने (Tourism) जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है। घूमना यकीनन एक महंगा शौक है और इसमें सबसे ज्यादा खर्च ठहरने के स्थान पर आता है। ऐसे में अगर हम आपको कहें कि भारत (India) में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं, तो आपके लिए ये एक बंपर खुशी होगी। तो अगर आपको भी बजट टूर (budget tour) करने का मन है तो इन स्थानों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

MP : वेतन रोके जाने से नाराज बिजली कर्मचारी, कार्य बहिष्कार का ऐलान, भुगतान तक जारी रहेगा अनिश्चितकालीन हड़ताल

  • अगर दक्षिण भारत घूमने का इरादा है तो केरल (keral) अक्सर लिस्ट में टॉप पर रहता है। यहां का प्रकृतिक सौंदर्य मनमोहक है। यहां आप आनंदाश्रम केरल (Anand Ashram) में फ्री में रह सकते हैं। हरियाली और खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बने आनंदाश्रम में दिन में तीन समय का खाना भी निशुल्क। हालांकि यहां का भोजन काफी कम मसालों में तैयार किया जाता है, इसलिए अगर आप तेज मिर्च मसालों के शौकीन है तो इस मामले में थोड़ा एडजस्टमेंट करना पड़ेगा।
  • आंध्रा में तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) एक बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक स्थान है। दूर दूर से श्रद्धालु भगवान वेंकटेश के धाम तिरुपति पहुंचते हैं। तिरुपति स्टेशन के बाह ऐसे कई आश्रम बने हुए हैं जहां रहना खाना फ्री है। अगर कहीं पैसे लगते भी हैं तो नाममात्र के। यहां से मंदिर जाने के लिए बसें भी चलती है।
  • गंगा घाट जाने का मन है और अगर आप ऋषिकेश जाने का सोच रहे हैं तो गीता भवन (Gita Bhawan) एक मुफीद स्थान है ठहरने के लिए। गंगा तट पर स्थित ये एक आश्रम है जहां 1000 कमर बने हुए हैं। अच्छी बात ये कि यहां पर योग और सत्संग का सेशन भी कराया जाता है
  • अगर  आपकी फेहरिस्ट में कोयंबटूर (Coimbatore) शामिल है तो आप ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) में रुक सकते हैं। ये कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूरी पर स्थित है जहां भगवान शिव का सुंदर स्टैच्यू भी है। आप चाहें तो सामाजिक कार्य करने वाले इस फाउंडेशन में स्वेच्छा से दान भी कर सकते हैं।
  • उत्तर भारत का आकर्षण कई पर्यटकों को वहां खींच ले जाता है। उत्तर प्रदेश के सारनाथ स्थित तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री (Tibetan Buddhist Monastery) में आप सिर्फ 50 रुपये देकर एक रात ठहर सकते हैं। यहां बुद्ध के ही एक रूप शाक्यमुनि की प्रतिमा है और आसपास घूमने के लिए कई ऐतिहासिक स्थान हैं।
  • अगर पहाड़ों की यात्रा का इरादा है और हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) जाने का सोच रहे हैं तो मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (Manikaran Sahib Gurudwara) एक बेहतरीन जगह है रुकने के लिए। यहां आपको निशुल्क भोजन के साथ गाड़ी पार्क करने की सुविधा भी मिलेगी।
  • उत्तराखंड (Uttarakhand) में आपको हेमकुंड साहिब घूमने जाने का मन है या फिर वैली ऑफ फ्लावर्स में ट्रैकिंग कर रहे हैं तो गोविंद घाट जाएंगे ही। यहां जहां गाड़ियां नहीं चलती ट्रैक किया जाता है। यहां स्थित गोविंद घाट गुरुद्वारा (Govind Ghat Gurudwara) यात्रियों को निशुल्क ठहरने की सुविधा के साथ लंगर में भोजन भी देता है। अलकनंदा नदी के तट पर स्थित इसका दृश्य अद्भुत हैं।