Indian Air force Day 2022 : 90 साल की हुई भारतीय वायुसेना, स्थापना दिवस पर चंडीगढ़ में फ्लाई पास्ट

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज भारतीय वायुसेना का 90 वां स्थापना दिवस (Indian Air force Day 2022) है। आजादी से पहले 8 अक्टूबर 1932 को भारतीय वायुसेना की स्थापना हुई थी और हर साल 8 अक्टूबर इंडियन एयरफोर्ड डे मनाया जाता है। स्थापना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना अपनी शक्ति का प्रदर्शन करती है। इस बार इंडियन एयरफोर्स की परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन चंडीगढ़ में हुआ, जहां तीनों सेनाओं की सुप्रीम कमांडर, राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस दिन पर शुभकामनां दी हैं।

कर्मचारी अधिकारी के लिए अच्छी खबर, बोनस और अनुदान के रूप में मिलेंगे लगभग 30000 तक रुपए, आदेश जारी, अक्टूबर महीने में खाते में आएगी राशि

आज हम वायुसेना के योगदान को याद करते हैं और देश के विमानन उद्योग और देश की सुरक्षा के लिए अपना जीवन देने वाले वायुकर्मियों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं। पिछले 90 सालों में हमारी वायुसेना ने बहुत प्रगति की है और एडवांस हुई है। आज हमारी वायुसेना के पास राफेल, तेजस और सुखोई जैसे ताकतवर लड़ाकू विमान हैं। 1932 को वायुसेना आधिकारिक तौर पर स्थापित हुई और इसकी पहली उड़ान 1 अप्रैल 1933 को ली गई। वायुसेना देश की सुरक्षा के साथ ही प्राकृतिक आपदा और इमरजेंसी के हालात में भी सहायता करती है। ये IAF कई युद्धों में शामिल रही है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।