Indore News : सोशल मीडिया के उपयोग में इंदौर प्रशासन अव्वल, 2 लाख से अधिक फॉलोअर्स

इंदौर, आकाश धोलपुरे। मध्यप्रदेश सरकार लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपनी सशक्त मौजूदगी दर्ज करा रही है। ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे माध्यम से सरकार की योजनाओं, उपलब्धियों सहित अपने बातें साझा की जा रही है। सरकार के साथ प्रशासन भी इस ओर अग्रसर है और इसी कड़ी में इंदौर जिला प्रशासन संचार की सभी नई तकनीकों के प्रयोग में मध्य प्रदेश में अव्वल नंबर पर हैं।

Indore के एक और कांग्रेसी विधायक पर मंडराया FIR का खतरा, BJP महिला मोर्चा ने की शिकायत

इन दिनों इंदौर प्रशासन ट्विटर पर ख़ूब चहक रहा है। प्रशासन की सम्पूर्ण गतिविधियों और योजनाओं की जानकारी ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध कराई जा रही है। अनेक प्रमुख घटनाओं पर कलेक्टर और कमिश्नर की प्रतिक्रिया भी त्वरित रूप से ट्विटर पर देखी जा सकती है। ट्विटर एवं फेसबुक में इंदौर के कमिश्नर, कलेक्टर और जनसंपर्क में फॉलोअर्स संख्या दो लाख से अधिक हो गई है।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया की आवश्यकता हर कोई जानता है। किसी भी जानकारी को अगर एक ही समय में लाखों लोगों तक पहुंचाना है तो उसके लिए सोशल मीडिया से बेहतर और कोई माध्यम नहीं है। कोरोना महामारी के दौरान जब लोग अपने घरों से निकल नहीं पा रहे थे उस समय सोशल मीडिया ने लोगों को जागरूक रखा तथा जनसामान्य का मनोबल बनाए रखने में भी बड़ी भूमिका निभाई। इंदौर कमिश्नर डॉ पवन कुमार शर्मा एवं कलेक्टर मनीष सिंह ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से जिलेवासियों को समय-समय पर महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी प्रदान की एवं जन जागरण और सकारात्मक वातावरण के निर्माण में सोशल मीडिया का उम्दा प्रयोग किया है।

इंदौर कमिश्नर डॉ शर्मा के ट्विटर पर 32 हजार से अधिक एवं फेसबुक पर साढ़े पांच हजार फॉलोअर्स है। इसी तरह कलेक्टर मनीष सिंह के ट्विटर अकाउंट में प्रदेश के सभी कलेक्टर में सबसे ज्यादा अधिक फॉलोअर्स है। उनके ट्विटर अकाउंट पर लगभग 77 हजार एवं फेसबुक पर लगभग 33 हजार फॉलोअर्स हैं दोनों अधिकारियों के सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स को जोड़ा जाए तो लगभग डेढ़ लाख फॉलोवर्स के साथ इंदौर जिला प्रशासन शहर के हर नागरिक तक आवश्यक जानकारी पहुंचा रहा है। साथ ही सोशल मीडिया पर उनके द्वारा पोस्ट की जा रही समस्याओं का भी त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

इसी तरह इंदौर जनसंपर्क कार्यालय के ज्वाइंट डायरेक्टर (जेडी) अकाउंट के ट्विटर पर 21 हजार एवं फेसबुक पर साढ़े 6 हजार फॉलोअर्स है तथा पीआरओ अकाउंट के ट्विटर पर साढ़े 15 हजार एवं फेसबुक पर 13 हजार फॉलोअर्स है। इस तरह दोनों अकाउंट जोड़कर संभागीय जनसंपर्क कार्यालय इंदौर के सोशल मीडिया पर कुल 60 हजार फॉलोअर्स है। अगर प्रशासन के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स के फॉलोअर्स को जोड़ा जाए तो लगभग दो लाख से अधिक फॉलोअर्स जिला प्रशासन के सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े हुए हैं।
सोशल मीडिया पर इन गतिविधियों को संचालित करने वाले संभागीय जनसंपर्क कार्यालय इंदौर द्वारा अब ट्विटर के साथ साथ इसी तरह के भारतीय संस्करण कू एवं पॉडकास्ट का उपयोग प्रारंभ किए जाने की भी तैयारी की जा रही है।

Indore News : सोशल मीडिया के उपयोग में इंदौर प्रशासन अव्वल, 2 लाख से अधिक फॉलोअर्स