इंदौर में महिला के साथ रेप और सैन्य अधिकारियों से मारपीट की घटना पर कांग्रेस ने प्रदेश सरकार को घेरा, महिला सुरक्षा में नाकाम होने का आरोप

इस घटना के बाद कांग्रेस बीजेपी सरकार पर हमलावर है। राहुल गांधी ने कहा है कि देशभर में महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ रहे है और बीजेपी का इस मुद्दे पर नकारात्मक रवैया है। वहीं प्रियंका गांधी ने कहा कि घर से लेकर बाहर तक, सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। जीतू पटवारी और उमंग सिंघार ने भी इस मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेरा है।

Congress

Indore rape case: Political row erupts in MP : इंदौर में महिला के साथ बलात्कार की घटना को लेकर कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया है। मंगलवार देर रात महू-मंडलेश्वर मार्ग पर जामगेट के पास पिकनिक मना रहे दो सैन्य अधिकारियों और उनकी दो महिला मित्र पर बदमाशों ने अचानक हमला कर दिया। इस दौरान महिला के साथ बलात्कार की वारदात भी सामने आई है, जिससे पूरे क्षेत्र में आक्रोश है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी और उमंग सिंघार ने इस घटना के बाद बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।

विपक्ष ने कहा है कि भाजपा शासित राज्यों की कानून व्यवस्था अस्तित्वहीन हो गई है। देश में हर दिन 86 महिलाएं बलात्कार और बर्बरता का शिकार हो रही हैं। घर से लेकर बाहर तक, सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। कांग्रेस ने कहा कि जो जवान सीमा पर देश की सुरक्षा करता है, वही आज मध्य प्रदेश में सुरक्षित नहीं है। इससे ज़्यादा शर्मनाक बात क्या होगी।

इंदौर में रेप की घटना के बाद आक्रोश

जानकारी के मुताबिक, दोनों सैन्य अधिकारी अपनी महिला मित्र के साथ पिकनिक मनाने महू-मंडलेश्वर मार्ग पर गए थे। पुलिस के अनुसार, मंगलवार देर रात करीब दो बजे कुछ अज्ञात बदमाश उस स्थान पर पहुंचे, जहां ये सभी लोग मौजूद थे। बदमाशों ने कार में बैठे एक सैन्य अधिकारी और महिलाओं पर हमला कर दिया और उन्हें बेरहमी से पीटना शुरू कर दिया। इसी के साथ महिला के साथ रेप की आशंका भी जताई जा रही है। पुलिस ने इस मामले में लूट, डकैती, गैंग रेप, मारपीट और आर्म्स एक्ट की धारा में केस दर्ज किया है।

कांग्रेस हमलावर, राहुल गांधी ने बीजेपी को घेरा

इस घटना के बाद कांग्रेस बीजेपी सरकार पर हमलावर है। राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा है कि ‘मध्य प्रदेश में सेना के दो जवानों के साथ हिंसा और उनकी महिला साथी के साथ दुष्कर्म पूरे समाज को शर्मसार करने के लिए काफी है। भाजपा शासित राज्यों की कानून व्यवस्था लगभग अस्तित्वहीन है – और, महिलाओं के खिलाफ़ दिन प्रतिदिन बढ़ते अपराधों पर भाजपा सरकार का नकारात्मक रवैया अत्यंत चिंताजनक। अपराधियों की ये निर्भीकता प्रशासन की पूर्ण नाकामी का परिणाम है और इस कारण देश में पनपता असुरक्षित वातावरण भारत की बेटियों की स्वतंत्रता, उनकी आकांक्षाओं पर बंदिश है। समाज और सरकार दोनों शर्मिंदा हों और गंभीरता से विचार करें – देश की आधी आबादी की रक्षा की ज़िम्मेदारी से कब तक आंख चुराएंगे!’

प्रियंका गांधी ने उठाए महिला सुरक्षा को लेकर सवाल

वहीं प्रियंका गांधी ने घटना की भर्त्सना करते हुए एक्स पर लिखा है ‘मध्य प्रदेश में सेना के अधिकारियों को बंधक बनाकर महिला से गैंगरेप एवं उत्तर प्रदेश में हाईवे पर एक महिला का निर्वस्त्र शव मिलने की घटनाएं दिल दहलाने वाली हैं। देश में हर दिन 86 महिलाएं बलात्कार और बर्बरता का शिकार हो रही हैं। घर से लेकर बाहर तक, सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। देश की आधी आबादी न सिर्फ असुरक्षित है, बल्कि ऐसी बर्बरताओं की वजह से हर दिन करोड़ों महिलाओं का हौसला टूटता है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री जी बड़ी-बड़ी बातें तो करते हैं लेकिन देश भर की महिलाएं अब भी अपनी सुरक्षा के लिए एक गंभीर प्रयास का इंतजार कर रही हैं। यह इंतजार आखिर कब खत्म होगा?’

जीतू पटवारी ने कहा ‘घर से बाहर तक महिलाएँ कहीं सुरक्षित नहीं’

कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सरकार पर महिला सुरक्षा के मुद्दे पर नाकाम होने का आरोप लगाते हुए कहा कि ‘मध्य प्रदेश में सेना के अधिकारियों को बंधक बनाकर महिला से गैंगरेप एवं उत्तर प्रदेश में हाईवे पर एक महिला का निर्वस्त्र शव मिलने की घटनाएं दिल दहलाने वाली हैं। देश में हर दिन 86 महिलाएं बलात्कार और बर्बरता का शिकार हो रही हैं। घर से लेकर बाहर तक, सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। देश की आधी आबादी न सिर्फ असुरक्षित है, बल्कि ऐसी बर्बरताओं की वजह से हर दिन करोड़ों महिलाओं का हौसला टूटता है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री जी बड़ी-बड़ी बातें तो करते हैं लेकिन देश भर की महिलाएं अब भी अपनी सुरक्षा के लिए एक गंभीर प्रयास का इंतजार कर रही हैं। यह इंतजार आखिर कब खत्म होगा?’

उमंग सिंघार ने मुख्यमंत्री से किए सवाल

वहीं, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने भी मामले पर प्रदेश सरकार को घेरा है। उन्होंने एक्स पर लिखा है कि ‘अभी तक जनता की सुरक्षा का ही सवाल उठता था, अब तो बदमाश सैन्य इलाकों में भी घुसपैठ करने लगे! प्रदेश में सेना के रिजर्व इलाके ही जब सुरक्षित नहीं है, तो फिर जनता कैसे निश्चिंत रहेगी! गृह विभाग भी सीएम साहेब ही संभाल रहे हैं, उन्हें जब फुरसत हो तो अपने विभाग की ही समीक्षा का लें! प्रदेश में असुरक्षा का ये आलम कभी नहीं देखा गया!’ इस तरह इंदौर की घटना की गूंज दिल्ली तक पहुँच गई है और विपक्ष बीजेपी सरकार पर महिला उत्पीड़न रोकने और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आरोप लगा रहा है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News