इंदौर की 5 बड़ी खबरें: युवा मोर्चा जेल में, तो एबीवीपी भी उतरी सियासत के खेल में

इंदौर। आकाश धौलपुरे।

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शुक्रवार को जहां भाजयुमो कार्यकर्ताओ ने प्रदेश की कमलनाथ सरकार के खिलाफ लामबंद होकर बेरोजगार युवाओं के लिए थाली बजाकर प्रदर्शन किया। दरअसल, भाजयुमो कार्यकर्ताओ ने मनस्वी पाटीदार के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा किये गए वादे बेरोजगार युवाओ को मासिक 4 हजार भत्ते, किसानों की कर्जमाफी के विरोध के कलेक्टर का घेराव कर सरकार का विरोध करने का लिए फैसला लिया था तो प्रशासन प्रदर्शन की अनुमति के उल्लंघन के लिए धारा 188 के तहत 500 से अधिक कार्यकर्ताओ को गिरफ्तार किया। इधर, देर शाम इंदौर सांसद लालवानी सहित बीजेपी नेता मिलने पहुंचे। जहां मिलने मिलाने के बाद वॉटर केनन और  पुलिस के रवैये पर सवाल उठाए गए जिनके जबाव आज मिलना सम्भव है। 

इधर, देशभर नागरिकता कानून का भले ही बीजेपी शासित प्रदेशों में विरोध हो रहा हो लेकिन इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी खंडवा रोड़ पर गुरुवार को एबीवीपी ने नागरिकता कानून के पक्ष में प्रदर्शन किया। इस दौरान कानून का विरोध कर रहे लोगो के खिलाफ एबीवीपी के छात्र नेताओं ने विरोध किया। यूनिवर्सिटी परिसर में घुसने को लेकर 45 मिनिट तक प्रदर्शन कर रहे छात्र परिसर में दाखिल तो हुए लेकिन यहां भी पुलिस ने मोर्चा सम्भाल रखा। इस दौरान खंडवा रोड़ पर जाम लग गया जिसके चलते लोगो को परेशानी भी हुई। 

सर्दी के सितम के बावजूद अलसुबह उमड़ा रणजीत हनुमान के भक्तो का उमड़ा सैलाब 

शहर के प्रसिद्ध रणजीत हनुमान गुरुवार अलसुबह नगर भ्रमण पर निकले। लगभग 12 डिग्री तक नीचे गिरे तापमान के बावजूद लगभग सवा लाख लोग शहर के पश्चिमी क्षेत्र के स्कीम नम्बर 71 से रणजीत हनुमान मंदिर के 132 वें रणजीत अष्टमी के मौके पर आयोजित प्रभातफेरी में शामिल हुए। इस दौरान भक्ति गीतों पर उल्लास के साथ नाचते गाते भक्तो ने पांच प्रमुख मार्गों में पांच घण्टे तक हनुमान भक्ति की यादों को सहेजा। इस दौरान 100 से अधिक मंचो पर फूलो से स्वागत हुआ और हर मंच पर भक्तो के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई। भक्तो में हजारों महिलाएं व युवतियां भी शामिल हुई जिनके हाथो में मातृशक्ति ध्वजाएं थी वही भक्तो ने स्वच्छता का ध्यान रख प्रभात फेरी मार्ग की सफाई में भी सहयोग किया।

बीजेपी कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा 22 को इंदौर में

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह आज दोपहर 3:30 बजे इंदौर पहुंचेंगे।  इंदौर के बीजेपी कार्यालय में वे कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर, 22 दिसम्बर को बीजेपी के कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा के आगमन की तैयारियों का जायजा लेंगे। बैठक के बाद भी वे इंदौर में ही रात्रि विश्राम करेंगे। दरअसल, बीजेपी के कार्यवाहक अध्यक्ष बनने के बाद से नड्डा पहली बार इंदौर आ रहे है और यहां वे पांच विधानसभा क्षेत्रो में रैली कर बीजेपी कार्यकर्ताओं की हौंसला अफजाई करेंगे और केंद्र की योजनाओं की जानकारी भी वो इंदौर वासियो के देंगे।

सरवटे बस स्टैंड फिर से होगा थोड़ा इंतजार का मजा लीजिये

अप्रैल 2019 से इंदौर का सबसे बड़ा सरवटे बस स्टैंड  जल्द ही शुरू होगा इसके लिए बकायदा निगमायुक्त आशीष सिंह ने दावा किया है अगले दो माह में बस स्टैंड से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। दरअसल, बस स्टैंड के रिनोवेशन के नाम पर निगम द्वारा बस स्टैंड को धराशायी कर आधुनिक रूप दिया जाना था लेकिन निर्धारित 6 माह के टारगेट के बाद भी काम पूरा नही हो सका ऐसे में निर्माण कंपनी अभी 5 की बजाय 2 मंजिला बस स्टैंड बनायेगी जिसके पग्राउंड फ्लोर से बसे संचालित होगी तो दूसरे तल पर होटले। फिलहाल, जब से बस स्टैंड हटा है तब से बसे अन्य स्थानों से संचालित हो रही जिसके चलते यात्री परेशान हो रहे है।

जमीन माफिया के खिलाफ टास्क फोर्स करेगी निगरानी

इंदौर अपने हक की जमीन पर भूमाफियाओं के खिलाफ जंग तो छिड़ चुकी है और अब प्रशासन हर तरीके से जमीन सही मालिक तक पहुंचाने और माफियाओ को उनकी असली जगह याने जेल पहुंचाने की मुहिम में जुटा हुआ है लिहाजा, हर दिन जमीन के नए खेल सामने आ रहे है। वही प्रशासन ने गृह निर्माण संस्थाओं द्वारा दिये प्लॉटो के विवादों को सुलझाने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति गठित कर दी है जिसके अध्यक्षता स्वयं कमिश्नर आकाश त्रिपाठी करेंगे। इधर, भूमाफिया मामले पर  गुरुवार को मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ये भी निर्देश दिए कि बेवजह किसी को माफिया सूची में ना रखा जाए, इस बात का ध्यान प्रशासन रखे।