International Women’s Day 2024 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जानिए इस दिन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की एक थीम होती है और उसी थीम पर इसे मनाया जाता है। इस साल की थीम इंस्पायर इंक्लुजन (Inspire Inclusion) है। इसका अर्थ महिलाओं के महत्व को समझने के लिए लोगों को जागरूक करना है। महिलाओं को समझना, उन्हें प्रेरित करना और समानता की भावना के साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया का निर्माण किया जा सकता है।

Woman

International Women’s Day 2024 : आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। आज का दिन महिलाओं के सम्मान और उनके योगदान को मान्यता देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। दुनिया में समानता रहे, महिलाओं को उनकी सम्मानजनक स्थिति मिले..इसके लिए सालों से संघर्ष चला आ रहा है। ये दुनिया स्त्री पुरुष दोनों के लिए समान हो और हर व्यक्ति इसमें सहभागी हो..आज का दिन इसी आह्वान को दोहराने का दिन है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समाज में महिलाओं के समान अधिकारों और अवसरों की ओर एक प्रस्तावना करता है। इस दिन पर, हमें विभिन्न समाजों में महिलाओं की समानता और सम्मान की दिशा में काम करने की जरूरत को समझना चाहिए। यह एक समाज के लिए महत्वपूर्ण है कि हम सभी मिलकर महिलाओं के साथ समानता का भाव साझा करें, उन्हें समर्थन और प्रोत्साहन दें और उनकी स्थिति में सुधार करने का प्रयास करें। आज हम आपको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।