Jabalpur News: पहाड़ियों में धधक रही आग, जल्द नहीं पाया गया काबू तो होंगे भीषण नुकसान

बीते 4 दिनों के भीतर यह आग अब धीरे-धीरे विकराल रूप धारण कर रही है।

जबलपुर, संदीप कुमार। मध्यप्रदेश में प्राकृतिक आपदा के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। बांधवगढ़ के जंगलों में लगी आग के बाद अब जबलपुर (jabalpur ) के रिहायशी इलाके से लगी पहाड़ी में बीते 4 दिनों से लगातार आग धधक रही है। कहा जा रहा है कि अगर जल्द ही आग पर काबू नहीं पाया गया तो यह आग शहर के रिहायशी इलाके तक पहुंच सकती है। जिसके चलते जबलपुर शहर को एक बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। हालांकि दमकल विभाग भी बीते 4 दिनों से लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है पर संसाधनों की कमी के चलते वह असफल हो रहा है।

सैनिक सोसायटी से लगी पहाड़ी में भीषण आग

बताया जा रहा है कि सैनिक सोसायटी से लगी दानव बाबा की पहाड़ी में अचानक 4 दिन पहले आग भड़क गई थी। जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने नगर निगम के दमकल विभाग को भी दी। शुरुआती दिनों में तो नगर निगम ने आग को छोटी मोटी मानकर छोटे टैंकरों से आग बुझाने की कोशिश की पर उनकी यह मेहनत असफल साबित हुई। लिहाजा बीते 4 दिनों के भीतर यह आग अब धीरे-धीरे विकराल रूप धारण कर रही है।

Read More: MP: लगा 2 दिन का टोटल LOCKDOWN, धार्मिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद, जरूरी कार्यों की रहेगी इजाजत

स्थानीय लोगों में समा रहा है डर

जबलपुर शहर की रिहाईशी सिटी सैनिक सोसायटी से लगी पहाड़ी में जिस तरह से आग धीरे-धीरे बढ़ रही है। उसको देखते हुए अब स्थानीय लोगों में डर भी बन रहा है। यही वजह है कि सैनिक सोसायटी में रहने वाले लोग रोजाना ही नगर निगम के दमकल विभाग को आग की सूचना दे रहे हैं। जिसके बाद मौके पर दमकल विभाग भी पहुंच रहा है पर वह आग बुझाने में नाकाम साबित हो रहा है।

दमकल विभाग ने रोया संसाधनों की कमी का रोना

ऐसा नहीं है कि स्थानीय लोगों की सूचना के बाद दमकल विभाग ने मौके पर जाकर आग बुझाने की कोशिश ना की हो पर पहाड़ी में आग होने के चलते दमकल विभाग की फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंच पा रही है। यही वजह है कि बीते 4 दिनों की अथक मेहनत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया गया। इधर दमकल विभाग का कहना है कि उचित संसाधन ना होने के चलते पहाड़ी पर आग बुझाने में मुश्किल आ रही है।