भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। JNVST 2020-21 के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने एक बार फिर कक्षा 6 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय एंट्रेंस टेस्ट (Jawahar Navodaya Vidyalaya Entrance Test) की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। दरअसल परीक्षा पहले 16 मई 2021 को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस परीक्षा को रद्द (cancel) कर दिया गया था।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा सत्र 2020-21 जिसकी परीक्षा होने की दिनांक बार-बार रद्द की जा रही थी। उसकी तिथि पुनः निर्धारित की गई है, जो कि 7 अगस्त 2021 को होना तय की गई है। बता दें कि JNVST 2021 कक्षा 6 में एडमिशन लेने की परीक्षा पहले 10 अप्रैल को प्रदेश के कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होनी थी। जिसे Corona के बढ़ते संक्रमण को देखकर स्थगित करना पड़ा था। हालांकि दूसरी बार प्रशासनिक कारणों की वजह से 16 मई को होने वाली परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था।

Read More: Modi Cabinet: नवनिर्वाचित मंत्री आज ग्रहण करेंगे पदभार, शाम में आयोजित होगी कैबिनेट की मीटिंग

जेएनवीएसटी कक्षा 6 में प्रवेश के लिए एक प्रवेश प्रक्रिया है। यह प्रवेश परीक्षा का दूसरा चरण है। जेएनवीएसटी के पहले चरण में 30 लाख से अधिक छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया गया था। जहां 48000 सीटों पर एडमिशन आयोजित किया जाना है।

1 जिले से कम से कम 75% सीट जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से चयनित छात्र-छात्राओं के लिए जबकि बाकी सीटें शहरी क्षेत्रों के लिए होती है। पूरे देश में लगभग 626 स्कूल है। वही नवोदय विद्यालय समिति ने आधिकारिक वेबसाइट पर 7 अगस्त 2021 को पुनः परीक्षा आयोजित करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके बाद जल्द एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

JNVST 2021: घोषित हुई प्रवेश परीक्षा की तिथि, 7 अगस्त को आयोजित होगी परीक्षा