सरकारी नौकरी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में मेडिकल (medical) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका है। दरअसल राजधानी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज (gandhi medical college) ने 490 पदों पर नर्सों (nurses) की भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 फरवरी 2021 रखी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी जीएमसी (GMC) की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज ने 490 नर्सों की भर्तियां निकाली है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बता दें कि 490 पदों में से 392 सीधी भर्ती (Direct recruitment) की जाएगी। वहीं 98 पद संविदा कर्मचारी (contract worker) के लिए आरक्षित रखे गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक महिला और पुरुष 26 फरवरी 2021 की शाम 5:00 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों के लिए पद आरक्षित

ज्ञात हो कि नर्सेज भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए पद आरक्षित किए गए हैं। उनमें आरक्षित महिलाओं के लिए 176 पद जबकि पुरुषों के लिए 17 पद रिजर्व रखे गए हैं। अनुसूचित जनजाति पुरुषों के लिए 8, महिला के लिए 57 पद वही भूतपूर्व सैनिक महिला के 8 जबकि दिव्यांग के 5 पद पर भर्ती आरक्षित है।

वही संविदाकर्मियों के लिए आरक्षित पदों में पुरुषों के लिए 4, महिला के लिए 33 और भूतपूर्व सैनिक के 4 जबकि दिव्यांग के 3 पद आरक्षित रखे गए हैं। संविदाकर्मियों की श्रेणी में अनुसूचित जाति के पुरुषों के लिए 2, महिला के लिए 14, भूतपूर्व सैनिक महिला के लिए 1 और दिव्यांग के लिए 1 पद आरक्षित किए गए हैं।

Read More:नगरीय निकाय चुनाव: दावेदारों की बढ़ी परेशानी, काट रहे सरकारी कार्यालय के चक्कर

शैक्षणिक योग्यता

स्टाफ नर्स के लिए अभ्यर्थी का अनिवार्य रूप से भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा बीएससी नर्सिंग अथवा नर्सिंग और ज्येष्ठ प्रसूति विज्ञान प्रशिक्षित और साथ ही साथ मध्य प्रदेश कौशल से जीवित पंजीयन भी आवश्यक है।

संविदा के लिए शैक्षणिक योग्यता

संविदा कर्मी स्टाफ नर्सो को उनके शैक्षणिक गुणवत्ता और शासन द्वारा व संसाधनों को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त पाए जाने पर नियुक्ति की जाएगी। जिसमें प्रथम 3 महीने के लिए उन्हें पारिश्रमिक 10000 प्रतिमाह दिया जाएगा। वह 3 महीने के पश्चात स्टाफ नर्स की परीक्षा ली जाएगी। जिसमें उन्होंने के बाद संविदा कर्मी की नियमित स्थापना कर उन्हें पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

आयु सीमा

स्टाफ भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग हेतु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं आरक्षित पदों पर 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी। अभ्यर्थी इस लिंक के जरिये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

http://www.gmcbhopal.net/pdfs/Staff%20Nurse-2021.pdf