कमलनाथ कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भोपाल।

मध्य प्रदेश विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरु हो रहा है। इसमें राज्य विधानसभाओं एवं लोकसभा में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के आरक्षण को 10 साल के लिए आगे बढ़ाने वाले विधेयक का अनुमोदन किया जाएगा। इसके पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी।  बैठक सुबह 10:00 बजे से विधानसभा भवन में आयोजित की गई है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में एससी एसटी आरक्षण संशोधन विधेयक, स्वेच्छानुदान की राशि बढ़ाने और उद्यानिकी नीति सहित कई अहम प्रस्ताओं पर चर्चा की जाएगी।

इसमें sc-st आरक्षण व्यवस्था को अगले 10 साल तक जारी रखने संबंधी विधेयक को मंजूरी दी जाएगी। कैबिनेट में मंजूरी के बाद 17 जनवरी को विधानसभा में विधेयक आएगा। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान की राशि डेढ़ गुना करने और मुख्यमंत्री हॉर्टिकल्चर पालिसी को मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा जाएगा। स्वेच्छानुदान 100 करोड़ से बढ़कर होगा 150 करोड़ करने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी।वही आईएएस सतीश मिश्रा की संविदा नियुक्ति को बढ़ाने का भी प्रस्ताव कैबिनेट में मंजूरी ले लिए रखा जाएगा।

इसके बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलायी है। ये बैठक दोपहर 1:00 बजे होगी। इसमें भी विधानसभा के विशेष सत्र के संबंध में चर्चा की जाएगी।