कमलनाथ ने प्रदेश की जनता को दिए ये वचन, कहा ‘मध्य प्रदेश में खुशहाली लाने का वादा निभाएंगे’

kamal nath

MP Election 2023/Kamal Nath : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बस गिनती के दिन बचे हैं। दो दिन बाद दिवाली है और उसके चार दिन बाद मतदान का दिन। इन अंतिम दिनों में प्रदेश के दोनों प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस पूरे जी-जान से जुटे हुए हैं। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भी लगातार दौरे जनसभाएं कर रहे हैं और इसी के साथ वचन पत्र में दिए गए वादें भी दोहरा रहे हैं। एक बार फिर उन्होने जनता के खुशहाली लाने का वादा किया है।

दिव्‍यांगजनों के लिए वचन

मध्‍यप्रदेश के दिव्‍यांगजनों के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव लाकर उन्‍हें सशक्तिकरण की राह पर आगे बढ़ाने के लिए मैं वचनबद्ध हॅूं ।
दिव्‍यांगों की खुशहाली से मध्‍यप्रदेश में खुशहाली आएगी। कांग्रेस सरकार – दिव्‍यांगों के अधिकार सुनिश्चित करेगी और सरकारी सेवा में आरक्षण अनुसार भर्ती करेगी। पंचायतों / नगरीय निकायों एवं सहकारी संस्‍थाओं में आरक्षण देंगे । दिव्‍यांगों के लिए रोजगार मेले आयोजित करेंगे । बहु विकलांग को 2 हजार रूपये वित्‍तीय सहायता और अन्‍य दिव्‍यांगों को 1200 रूपये पेंशन प्रतिमाह देंगे। दिव्‍यांग आदर्श आवासीय विद्यालय और महाविद्यालय प्रारंभ करेंगे। दिव्‍यांगजनों की छात्रवृत्ति 25% बढ़ायेंगे, कम्‍प्‍यूटर शिक्षा हेतु 2 हजार रूपये और परिवहन भत्‍ता 1 हजार रूपये महीना देंगे। नि:शुल्‍क ड्राइविंग लाईसेंस बनवायेंगे । दिव्‍यांगों को कौशल उन्‍नयन प्रशिक्षण, स्‍व-रोजगार हेतु रियायती ब्‍याज दर पर ऋण, अनुदान व अन्‍य सुविधायें देंगे । दिव्‍यांग कल्‍याण निधि बनायेंगे, दिव्‍यांग पुनर्वास केन्‍द्रों को सुचारू करेंगे व दिव्‍यांग हेल्‍प डेस्‍क बनायेंगे । दिव्‍यांगों का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा करेंगे । सहायक उपकरण प्रदाय करेंगे । दिव्‍यांगों को “मध्‍यप्रदेश का ब्रांड एम्‍बेसेडर” बनायेंगे। अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पेरा गेम्‍स के विजेताओं को दिव्‍यांग खिलाड़ी सम्‍मान व सरकारी नौकरी देंगे। दिव्‍यांगों को महानगरीय बस सेवाओं में नि:शुल्‍क परिवहन सुविधा देंगे।

वृद्धजनों के लिए वचन

परिवार में समृद्धि बड़े–बुजुर्गों की सेवा और उनके आशीर्वाद से आती है और इसलिए कांग्रेस का संकल्प है कि परिवार के वृद्धजन स्वस्थ और खुशहाल हों। मैं “खुशहाल वृद्धजन – खुशहाल मध्यप्रदेश” के ध्येय के लिए वचनबद्ध हूं। कांग्रेस सरकार– “सीनियर सिटीजन निशुल्क स्वास्थ्य जांच योजना” शुरू करेगी, ताकि उचित उपचार के साथ परिवार के बड़े स्वस्थ जीवन जिएं। वृद्धावस्था पेंशन को दोगुना कर 1200 रुपए करेंगे। शतायु सम्मान कार्यक्रम प्रारंभ कर 100 वर्ष पूर्ण करने वाले वरिष्ठजनों का सम्मान करेंगे, 1 लाख सम्मान राशि देंगे। वरिष्ठ नागरिक आमोद प्रमोद केंद्र प्रारंभ करेंगे। सुरक्षा हेतु थानों के बीट प्रभारियों को “वृद्धजन मित्र” बनाएंगे और वरिष्ठ जनों से जोड़ेंगे।  रेल टिकट में रियायत का प्रस्ताव करेंगे। पेंशनर्स की जीवितता प्रमाण पत्र की व्यवस्था को सरल करेंगे। संतान विहीन बुजुर्ग दंपति को स्वयं के भरण पोषण के लिए स्वरोजगार हेतु रियायत ब्याज दर पर ऋण दिलवाएंगे। आदर्श खुशहाल वृद्ध आश्रम स्थापित करेंगे। वरिष्ठ जन हेल्पलाइन बनाएंगे। वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति बनाएंगे, उनके सुझाव से वृद्धजन नीति बनाएंगे।

पुलिसकर्मियों के लिए वचन

“खुशहाल कर्मचारी से खुशहाल मध्‍यप्रदेश” के नवनिर्माण के लिये मैं वचनबद्ध हॅू । पुलिसकर्मियों के त्‍याग एवं बलिदान का सम्‍मान करते हुये कांग्रेस सरकार – पुलिस कर्मचारियों को सुनिश्चित साप्‍ताहिक अवकाश पुन: देगी । विभिन्‍न पुलिस भत्‍तों की राशि बढ़ायेंगे । आरक्षक से लेकर अधिकारियों तक के रूके प्रमोशन तत्‍काल प्रारंभ करेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि सेवा काल में सभी को 3 प्रमोशन मिले । पुलिसकर्मियों की गृह जिले में पदस्‍थापना का प्रावधान करेंगे। निवास कार्यालय एवं कार्यालयों में लगे पुलिसकर्मियों को फील्‍ड पोस्टिंग के अवसर देंगे। आरक्षकों की ग्रेड पे में सुधार करेंगे । विशेष पुलिस बल व विशेष शाखा के कर्मियों के जिला पुलिस बल में संविलियन का भर्ती नियमों में प्रावधान करेंगे । होमगार्ड सैनिकों को राज्‍य पुलिस कर्मियों के समान दर्जा देकर वेतनमान में सुधार करेंगे और पुलिस बल में सेवा का प्रावधान करेंगे । ट्रांसफर नीति 2016 पुन: प्रारंभ करेंगे । उपनिरीक्षकों की 2017 से बंद पड़ी भर्ती को तत्काल प्रारंभ करेंगे। पुरानी पेंशन OPS लागू करेंगे। कांग्रेस का लक्ष्‍य है कि पुलिस कल्‍याण से मध्‍यप्रदेश सुरक्षित बने।

 ग्राम पंचायतों  को लेकर वचन

कांग्रेस ने सत्ता का विकेन्द्रीकरण कर लोकतंत्र में वास्तविक अधिकार ग्राम पंचायतों को सुनिश्चित कराये क्योंकि ग्रामों की खुशहाली से ही प्रदेश में खुशहाली आती है और इस लक्ष्य को सशक्त रूप से साकार करने के लिए मैं वचनबद्ध हॅूं। कांग्रेस सरकार – मध्यप्रदेश पंचायत राज और ग्राम स्वराज अधिनियम को मूल भावना के अनुरूप अक्षरशः लागू करेगी। ग्राम पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों की मांग पर न्याय करेंगे तथा ग्राम रोजगार सहायक को सहायक पंचायत सचिव का दर्जा देंगे। इनको नियमित वेतनमान से जोड़ेंगे एवं अनुकम्पा नियुक्ति का लाभ देंगे। जनता की सरकार – जनता ही सरकार के सिद्धांत पर चलकर ग्राम सभाओं एवं ग्राम पंचायतों को पुनः अधिकार सम्पन्न बनायेंगे। सरपंचों के सम्मान को सुनिश्चित करेंगे एवं उनकी गरिमा को कम करने वाले नियमों को बदलेंगे। सरपंच निर्वाचित जनप्रतिनिधि होते हैं अतएव उनके विरूद्ध की गई शिकायतों के निराकरण की नई व्यवस्था करेंगे। ग्राम पंचायतों में एक सचिव और एक सहायक सचिव की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। जिला पंचायतों एवं जनपद पंचायतों में नगरीय निकायों की तरह एल्डरमेन नियुक्त करेंगे। 15 वें वित्त आयोग की राशि नवीन जनसंख्या अनुसार ग्राम पंचायतों को मिले, इस हेतु प्रस्ताव करेंगे। वित्त आयोग की राशि में जिला एवं जनपद सदस्यों को विकास कार्य के लिए अलग से मिले, इस हेतु प्रस्ताव करेंगे। पंचायत स्तरीय पदों के लिए पृथक से स्थानांतरण नीति बनायेंगे। जिला / जनपद पंचायत को अधिकार देंगे। अधिकार सम्पन्न पंचायतों से अधिकार सम्पन्न आमजन होगा और खुशहाल मध्यप्रदेश बनेगा।

धार्मिक स्थलों को लेकर वचन

आस्था और विश्वास के साथ खुशहाल मध्यप्रदेश का निर्माण हो, यह मेरा संकल्प है और मैं इसे साकार करने के लिए वचनबद्ध हूं। कांग्रेस की सरकार – “श्री राम वन गमन पथ” और “सीता माता मंदिर श्रीलंका” की योजना को शीघ्र पूरा करेगी। “मां नर्मदा परिक्रमा परिषद” का गठन कर परिक्रमावासियो के सुविधाएं देंगे। नर्मदा सेवकों की सेवा को सम्मान देते हुए पहचान पत्र देंगे। नर्मदा परिक्रमा पथ पर सर्वसुविधायुक्त 51 नर्मदा भवन, नर्मदा कॉरिडोर, नर्मदा रिवरफ्रंट बायोडायवर्सिटी पार्क और नर्मदा घाटों का विकास करेंगे। भगवान परशुराम जी के जन्मस्थल जानापाव को पवित्र स्थल घोषित करेंगे। “श्रवण कुमार मातृ–पितृ भक्ति योजना” प्रारंभ कर अस्थि विसर्जन व अंत्येष्टी सहायता के लिए रू 10,000/- की सहायता राशि दी जाएगी। मानदेय के स्थान पर पुजारियों को पुजारी सम्मान निधि को बढ़ाकर देंगें। सभी पंथ के पुजारियों का परिवार सहित 25 लाख तक वरदान स्वास्थ्य बीमा करायेंगे। गुरुजनों की आराधना के लिए “सर्व गुरु धाम प्रार्थना स्थल” बनवायेंगे। जैन, बौद्ध और सिख समाज के तीर्थ स्थलों और मुनिराजों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करेंगे। एक–एक बोर्ड का गठन करेंगे। “संत रविदास पीठ” मुरैना और “संत कबीरदास पीठ” रीवा में स्थापित करेंगे। सिंधु तीर्थ स्थल के लिए “भगवान झूलेलाल ट्रस्ट” का गठन कराएंगे और सहयोग देंगे। आराधना और आशीर्वाद से मध्यप्रदेश खुशहाल होगा। कांग्रेस आएगी, खुशहाल लाएगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News