कमलनाथ ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लिखा पत्र, सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग का समर्थन

Kamal Nath wrote a letter to Defense Minister : पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर सेना में अहीर रेजिमेंट की स्थापना की सिफारिश की है। उन्होने कहा कि यादव/यदुवंशी समाज लंबे समय से इसकी मांग करता आ रहा है और द्वितीय विश्व युद्ध, भारत चीन युद्ध, कारगिल युद्ध, सहित अनेक संघर्षों में यादव समाज के वीर जवानों ने देश का मान बढ़ाया है। सेना में पहले से है सिख रेजिमेंट, गोरखा रेजीमेंट, जाट रेजीमेंट, राजपूत रेजीमेंट, महार रेजीमेंट, मराठा रेजीमेंट, व डोगरा रेजिमेंट है और अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग भी मानी जानी चाहिए। एक दिन पहले ही उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर इसकी मांग की थी।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजने के बाद अब रक्षा मंत्री को भी इसी आशया का पत्र भेजा है। इसमें उन्होने कहा है कि ‘देश में यदुवंशी समाज द्वारा भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग निरंतर की जा रही है। यदुवंशी समाज की इस भावना के अनुरूप समय समय पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सदन के भीतर और सदन के बाहर अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग और समर्थन किया गया है, परंतु इस विषय पर अब तक सकारात्मक निर्णय नहीं हो सका है। भारत का इतिहार अहीर योद्धाओं की वीरता और साहस से भरा हुआ है। सर्वविदित है कि भारतीय सेना में यदुवंशी समाज के जवानों की वीरगाथा सुनाई जाती है। 1962 में भारत चीन युद्ध में 17 हजार फीट की दुर्गम पहाड़ी पर रेजांग लॉ युद्ध में 3 हजार चीनी सैनिकों से लोहा लेकर उन्हें खदेड़ने वाले 120 सैनिकों की टुकड़ी में शहीद होने वाले 114 सैनिक यदुवंशी समाज से थे। इस युद्ध में शहीद हुए मेजर शैतान सिंह को भारत के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र और शहीद हुए 8 जवानों को वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।’ इसी के साथ कमलनाथ ने अनेक उद्धरण दिए हैं जहां यदुवंशी समाज के जवानों ने अपनी वीरता और शौर्य से देश की सुरक्षा और सम्मान बढ़ाया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।