21 को शपथ ले सकते हैं कमलनाथ के ‘मंत्री’

Kamal-Nath's-'minister'-can-take-oath-on-21-in-assembly-election

भोपाल। इन दिनों कमलनाथ मंत्रिमंडल की चर्चाएं जोरों पर है, लेकिन मंत्रियों के नाम पर अभी सहमति नही बन पाई है इसलिए 17 दिसंबर को केवल मुख्यमंत्री के तौर पर कमलनाथ ही शपथ ग्रहण करेंगें । बाकी मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 21 या 22 दिसंबर को किया जाएगा। फिलहाल मंत्रियों के नाम पर मंथन किया जा रहा है।खबर है कि कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की है ऐसे में नामों को लेकर गहन चर्चा चल रही है, इसलिए शपथ ग्रहण समारोह अलग अलग रखा गया है। 

वही कमलनाथ मंत्रिमंडल में एक डिप्टी सीएम और दो दर्जन के करीब मंत्रियों के चयन में गुटीय संतुलन का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इस बात की व्यापक संभावनाएं है कि कमलनाथ मंत्रिमंडल में दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को अच्छी खासी तवज्जो दी जाए।इसी को लेकर मंत्रियों के नाम पर चर्चा की जा रही है। इसके साथ ही जंबूरी मैदान में आयोजित होने वाले भव्य समारोह की तैयारियां तेजी से चल रही है।इसमें कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ,पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ,राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा कई विशिष्ट जनों के आने की संभावना है।

कहा जा रहा है कि इस शपथ गण समारोह के बहाने महागठबंधन 2019 की नींव रखी जाएगी और इसलिए शपथ ग्रहण समारोह में बसपा सुप्रीमो मायावती ,समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित तमाम उन नेताओं को बुलावा भेजा गया है जो महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं। शपथ ग्रहण के माध्यम से कांग्रेस अपना शक्ति प्रदर्शन करेगी।वही खास बात ये है कि शपथ गण समारोह स्थल पर चार अलग-अलग मंच बनाए गए हैं जिसमें एक धर्म गुरुओं के लिए, दूसरा वीवीआइपी के लिए, तीसरा कमलनाथ के परिवारजनों के लिए और चौथा शपथ ग्रहण के लिए होगा। शपथ ग्रहण समारोह में देश के जाने-माने उद्योगपति भी शिरकत करेंगे।


ये हैं मंत्रिपद के प्रबल दावेदार-

डॉ गोविंद सिंह – लहार विधायक (भिंड)

प्रद्मुन सिंह तोमर – ग्वालियर विधायक

इमरती देवी – डबरा विधायक

केपी सिंह – पिछोर विधायक

लक्ष्मण सिंह – चाचौड़ा विधायक

गोविंद सिंह राजपूत – सुरखी विधायक

हर्ष यादव – देवरी विधायक

बृजेन्द्र सिंह राठौर – पृथ्वीपुर विधायक

कमलेश्वर पटेल – सिंहावल विधायक

बिसाहुलाल सिंह – अनूपपुर विधायक

लखन घनघोरिया – जबलपुर पूर्व विधायक

ओंकार सिंह मरकाम – डिंडौरी

हिना लिखीराम कांवरे – लांजी

एनपी प्रजापति – गोंटेगांव

दीपक सक्सेना – छिंदवाडा

सुखदेव पांसे – मुलताई

प्रभुराम चौधरी – सांची

आरिफ अकील – भोपाल उत्तर

पीसी शर्मा – भोपाल दक्षिण पश्चिम

हुकुम सिंह कराड़ॉ – शाजापुर

सज्जनसिंह वर्मा – सोनकच्छ

झूमा सोलंकी – भीकनगांव

विजय लक्ष्मी साधो – महेश्वर

बाला बच्चन – राजपुर

कलावती भूरिया – जोबट 

उमंग सिंघार – गंधवानी

राज्यवर्धन सिंह – बदनावर

जीतू पटवारी – राउ

तुलसी सिलावट – सांवेर