शिव’राज’ में दी गई जमीन पतंजलि से वापस लेनी की तैयारी में MP सरकार

kamalnath-govt-preparation-for-taking-back-the-land-from-Patanjali

भोपाल।  प्रदेश में शिवराज सरकार ने योग गुरु बाबा रामदेव से जुड़ी पतंजलि समेत अन्य फर्मों से औद्योगिक क्षेत्र में जमीन लीज पर दी थी। कई साल बाद भी फर्मों ने जमीन लेकर उद्योग स्थापित नहीं किए है। यही वजह है क सरकार अब उद्योग नहीं लगाने वाले उद्योगों की जमीन वापस लेने की तयारी में हैं। इनमें योग गुरू बाबा रामदेव से जुड़ी फर्म पतंजलि भी शामिल है। 

 लोनिमं सज्जन सिंह वर्मा ने कहा है कि देवास  में औद्योगिक क्षेत्र के विस्तार की बहुत संभावना है। उन्होंने देवास के आसपास 10-15 किलोमीटर की परिधि में औद्योगिक पार्क के लिये जमीन तलाशने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने देवास औद्योगिक क्षेत्र में बंद पड़ी इकाइयों से लगभग 100 एकड़ अनुपयोगी भूमि वापस लेने को कहा है। श्री वर्मा मंगलवार देर शाम देवास में औद्योगिक विस्तार संबंधी बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

जानकारी के अनुसा देवास के आसपास 400 से 1000 एकड़ तक भूमि औद्योगिक विकास के लिये उपलब्ध कराये जाने पर यहाँ औद्योगिक पार्क विकसित करेंगे। बैठक में उद्योगों के लिये जमीन अधिग्रहण की नवीन नीति की जानकारी दी गई। कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पाण्डेय ने बताया कि किर्लोस्कर कंपनी को उद्योग लगाने के लिये आवंटित की गई कुल भूमि में से 47 एकड़ भूमि उद्योग विभाग को समर्पित की गई है।