MP में यहां प्रकृति खुद करती है भगवान शिव का अभिषेक, देखिये वीडियो

6548
kedareshwar-temple-in-ratlam-nature-does-anointing-Lord-Shiva-

रतलाम|  भव्य प्राकृतिक दृश्यों के कारण मध्य प्रदेश पर्यटकों को सम्मोहित करता हैं। ऐसा ही एक स्थान रतलाम जिले में स्तिथ है, जहां आसमान से फूटी धारा भगवान् शिव का अभिषेक कर रही है| जिले में पिछले दिनों हुई तेज बारिश से सैलाना के प्रसिद्ध केदारेश्वर मंदिर के झरने ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। झरने का बहाव इतना तेज है की झरने के पानी से मंदिर परिसर डूब गया है ।

सैलाना के  केदारेश्वर मंदिर के उपर से यह झरना बहता है जो केदारेश्वर महादेव के ठीक सामने बने कुंड में गिरता है लेकिन इस बार हुई तेज बारिश से इस झरने ने विकराल रूप ले लिया है और झरने के पानी से भगवान शिव का अभिषेक हो रहा है।

आकर्षण का केंद्र बने झरने 

हर वर्ष बारिश में सैलाना के केदारेश्वर मंदिर स्थित झरने पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं और बड़ी संख्या में शिवभक्त भी यहां सावन के महीने में पहुंचते हैं। इस बार की पहली ही बारिश में यह झरने शुरू हो गए हैं जिससे इस दर्शनीय स्थल पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है| यह  मंदिर रतलाम से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद सैलाना गांव के पास है। पहाड़ियों से घिरा होने की वजह से बारिश में ये स्वर्ग जैसा नजर आता है।  

ढाई सौ साल पुराना है मंदिर, साल में तीन बार लगता है मेला 

ये मंदिर करीब ढाई सौ साल पुराना है और इसका एक अपना ऐतिहासिक महत्व भी है। यहां मौजूद शिवलिंग प्राकृतिक है। कहते है यहां पहले केवल एक शिवलिंग हुआ करता था। 1736 में सैलाना के महाराज जयसिंह ने यहां एक सुंदर मंदिर का निर्माण करवाया और आगे जाकर यही मंदिर केदारेश्वर महादेव मंदिर के नाम से मशहूर हुआ। हर साल यहां महाशिवरात्रि, वैशाख पूर्णिमा और कार्तिक पूर्णिमा पर मेला लगता है। वहीं सावन के महीने में तो कावड़ यात्रियों का यहां मेला से लग जाता है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here