अगले चुनाव के पहले यमुना में डुबकी लगाएंगे केजरीवाल, बताया यह एक्शन प्लान

Yamuna: दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल (arvind kejriwal)  ने जनता से एक बार फिर वादा किया है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल (arvind kejriwal)  ने जनता से एक बार फिर वादा किया है कि वे चुनाव के पहले यमुना को साफ कर देंगे। उन्होंने यमुना को साफ करने के लिए जनता के सामने एक्शन प्लान भी बताया। छठ की पूजा (Chhath puja) के ठीक पहले प्रदूषण को लेकर चर्चा में आई यमुना के कई वीडियो आपने भी देखे होंगे। हालात इतने खराब कि पानी को मुंह में लेना तो दूर उसे छूने में भी डर लगे।

यमुना के प्रदूषण का जिम्मेदार कौन! यह सवाल कई बार उठता है। हालांकि पिछली बार दिल्ली के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने जनता से वादा किया था कि वे 5 साल के भीतर यमुना का प्रदूषण दूर कर उसे साफ कर देंगे। लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। अब अरविंद केजरीवाल ने जनता से वादा किया है कि वे यमुना की सफाई का एक्शन प्लान बना चुके हैं और हर हाल में चुनाव के पहले यमुना साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यमुना में चुनाव के पहले भी डुबकी लगाएंगे और दिल्ली की जनता भी डुबकी लगायेगी।

Read More: पेंशनर्स को मिलेगा तोहफा! EPFO CBT की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला

केजरीवाल ने कहा कि यमुना को साफ करने के लिए हम युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं और हमने 6 एक्शन प्वाइंट चिन्हित कर लिए हैं और इन सभी पर युद्ध स्तर पर तेजी के साथ काम चल रहा है। केजरीवाल ने कहा कि अब तक सीवर की जो गंदगी यमुना में जा रही थी वह अब नहीं जाएगी। नए सीवरेज प्लांट बनाए जा रहे हैं और जो सीवर प्लांट पुराने हो चुके हैं उन्हें बदला जा रहा है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि यमुना की वर्तमान भयावह स्थिति 70 साल की देन है और इसे चंद दिनों में नहीं बदला जा सकता।

ये है केजरीवाल का यमुना सफाई अभियान प्लान

  • नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगे।
  • नालों की सफाई मे तकनीक का उपयोग।
  • सीवर ट्रीटमेंट प्लान की क्षमता बढ़ाई जायेगी।
  • औद्योगिक कचरे पर लगेगी लगाम।
  • उद्योग अपना कचरा ट्रीटमेंट प्लांट को भेजेगे
  • झुग्गियों की गंदगी को सीवर में मिलाया जाऐगा