मध्य प्रदेश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने सोमवार को 1.5 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना की घोषणा की है। इसमें 50 हजार करोड़ रुपये स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है।इस राहत पैकेज को लेकर मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का बड़ा बयान सामने आया है। वित्त मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार (central government) के नये पैकेज से मध्य प्रदेश को भरपूर लाभ होगा और यह पैकेज बूस्टर डोज की तरह काम करेगा।

यह भी पढ़े.. Transfer: मध्य प्रदेश में अधिकारियों के फिर हुए तबादलें, यहां देखें पूरी लिस्ट

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Madhya Pradesh Finance Minister Jagdish Deora) ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा की अर्थव्यवस्था (Economy) को गति देने के लिए 6.29 लाख करोड़ का प्रोत्साहन पैकेज देने से कोविड-19 प्रभावित भारत की अर्थ-व्यवस्था में नया मोड़ आयेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) को इस पहल के लिये धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman) एवं वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा घोषित किया गया आर्थिक पैकेज अर्थ-व्यवस्था के लिये संजीवनी साबित होगा और बूस्टर डोज का काम करेगा।

वित्त मंत्री देवड़ा ने मध्य प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिये सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के नये पैकेज से मध्य प्रदेश को भरपूर लाभ होगा।यह राहत पैकेज स्वास्थ्य, MSME, पर्यटन, निर्यात एवं आत्म-निर्भर भारत रोजगार योजना सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिये संजीवनी की तरह है। इन क्षेत्रों को फिर से जीवन मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रोत्साहन पैकेज समय की मांग के अनुसार है। उन्होंने उघमियों को कम ब्याज दर पर 1.1 लाख करोड़ आर्थिक पैकेज देने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि प्रभावित क्षेत्रों को कोरोना महामारी से उपजे आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े.. Electricity : मप्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, कंपनी ने शुरु की ये बड़ी योजना

वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किए गए इन उपायों से निजी निवेश, निर्यात, कृषि (Agriculture) उत्पादकता में वृद्धि को मदद मिलेगी तथा छोटे शहरों में भी स्वास्थ्य संबंधी ढाँचागत सुविधाएँ मजबूत होगी। अर्थ-व्यवस्था के पुर्नद्धार को गति मिलेगी और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आएगी। यह राहत पैकेज अर्थ-व्यवस्था के लिए जीवन रक्षक साबित होगा। इन उपायों से उत्पादन भी बढ़ेगा और रोजगार (Employment) के अवसर भी पैदा होंगे। साथ ही छोटे उद्यमियों, व्यवसायियों और पर्यटन (Tourism) को बढावा मिलेगा।

वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश के चिकित्सा क्षेत्र में निवेश बढ़ने से इस क्षेत्र में मजबूती मिलेगी। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर किए गए प्रावधानों से पिछड़े क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana)  का लाभ नागरिकों को मिला है। अब इस योजना को नवंबर तक बढ़ाए जाने से गरीब लोगों को फायदा पहुँचेगा।