जानिए कौन है विश्व का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति और क्यों लिया टोक्यो ओलंपिक्स से अपना नाम वापस

इनमें से एक चीज़ जो सबसे खास थी वो थी इस ओलंपिक्स में विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति (world's oldest person) की सहभागिता। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। इस बार भी दोष सभी मुसीबतों की जड़ बने कोरोना (corona) का ही है।

टोक्यो ओलंपिक्स

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बहुप्रतीक्षित (much awaited) टोक्यो ओलंपिक्स (tokyo olympics) का आयोजन इस साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाला है। जापान (japan) की राजधानी टोक्यो में आयोजित होने वाले इन समर ओलंपिक्स में बहुत सी चीज़ें खास होने वाली है। इनमें से एक चीज़ जो सबसे खास थी वो थी इस ओलंपिक्स में विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति (world’s oldest person) की सहभागिता। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। इस बार भी दोष सभी मुसीबतों की जड़ बने कोरोना (corona) का ही है।

यह भी पढ़ें… MP Board: छात्रों को बड़ी राहत, 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित

दरअसल, जापान के फूफूओका की निवासी 118 वर्षीय जापानी महिला केन तनाका विश्व की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। इस बार जापान में होने वाले ओलंपिक खेलों में केन भाग लेने जा रहीं थी। केन, ओलंपिक में होने वाली टॉर्च रिले में भाग लेने वाली थीं। लेकिन जापान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने इस टॉर्च रिले से अपना नाम वापस ले लिया है। इस बात की जानकारी उनके परिवार ने मीडिया को दी।

यह भी पढ़ें… अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत, एम्स अस्पताल में चल रहा था इलाज

तैयारियों के अनुसार केन व्हीलचेयर पर बैठ कर ओलंपिक के टॉर्च को शहर से निकलने वाली रिले में लेकर जाने वालीं थीं। लेकिन टोक्यो में कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख वहां की सरकार ने टोक्यो समेत अन्य जगहों पर वायरस स्टेट ऑफ इमरजेंसी लगा दिया साथ ही अन्य कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए। जिसके चलते टोक्यो ओलंपिक में होने वाली एक खास घटना होते-होते रह गयी।