Lockdown : कोरोना केसों ने बढ़ाई चिंता, राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर तक लगाए प्रतिबंध, निर्देश जारी

C श्रेणी के अंतर्गत आने वाली सब्जी मंडियों और दुकानों को मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को खोलने की अनुमति होगी।

लॉकडाउन
लॉकडाउन

ऐज़ौल, डेस्क रिपोर्ट। मिज़ोरम में कोरोना (corona) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर से आंशिक लॉकडाउन (Lockdown) और कर्फ्यू (curfew) को बढ़ा दिया गया है। दरअसल राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना संबंधी प्रतिबंधों को 2 अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि इससे पहले 4 सितंबर को आंशिक लॉकडाउन (partial lockdown) सहित कुछ प्रतिबंध लगाए गए थे। जिसकी अवधि शनिवार को समाप्त होने वाली थी।

18 जुलाई और 7 अगस्त के बीच टोटल लॉकडाउन (total lockdown) के बाद, मिजोरम सरकार ने AMC के लिए आंशिक लॉकडाउन और राज्य के अन्य हिस्सों के लिए कुछ कोरोना प्रतिबंध 8 अगस्त को लगाए गए थे, जिसे अब तक कम से कम चार बार बढ़ाए जा चुके हैं। नए दिशानिर्देशों ने अधिकतम 25 उपस्थित लोगों के साथ सख्त कोरोना उपयुक्त व्यवहार के तहत पिकनिक रिसॉर्ट खोलने की अनुमति दी है।

इसमें कहा गया है कि C श्रेणी के अंतर्गत आने वाली सब्जी मंडियों और दुकानों को मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को खोलने की अनुमति होगी। मिजोरम ने 15 अगस्त से एएमसी के बाहर कोरोना मुक्त क्षेत्रों में स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को फिर से खोलने की अनुमति दी है और 5 सितंबर से कोरोना मुक्त क्षेत्रों में कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

Read More: Bhopal News: 4 हजार रुपए की रिश्वत लेते धराए चपरासी, लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई

वहीँ 22 अगस्त से एएमसी क्षेत्र के बाहर कोरोना मुक्त कस्बों और गांवों में पूजा स्थलों (चर्चों) को फिर से खोलने की अनुमति दी है। नए आदेश के अनुसार एएमसी क्षेत्र में सभी सार्वजनिक सभा स्थल और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।एएमसी क्षेत्र में दुकानें, बाजार और वाणिज्यिक परिवहन प्रतिबंधात्मक तरीके से संचालित होता रहेगा।

अन्य जिले सामान्य गतिविधियों के साथ जारी रहेंगे। हालांकि, उपायुक्त कोरोना स्थिति के आधार पर अन्य प्रतिबंधों को लागू करेंगे। मिजोरम ने शुक्रवार को 1,121 कोरोना मामले दर्ज किये। एक सरकारी बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को कम से कम 544 लोग ठीक हो गए हैं, जिससे कुल ठीक होने की संख्या 62,993 हो गई है। राज्य में अब 13,344 सक्रिय मामले हैं।