Delhi में 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानिये क्या रहेगा बंद क्या खुला

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी दिल्ली (Delhi) में 14 जून सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा कर दी है। लेकिन इस दौरान कई लॉकडाउन की पाबंदियों में कई रियायतों की घोषणा भी की गई है। 7 जून सुबह 5 बजे तक कड़ाई के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा उसके बाद कई गतिविधियों में छूट दी जाएगी।

‘ईना मीना डीका, लगवाओ भाई टीका’, इस MLA ने वैक्सीनेशन जागरुकता के लिए उठाया संगीतमय कदम

पिछले 24 घंटोंं में दिल्ली में 500 से कम संक्रमण के मामले सामने आए हैं और पॉजिटिविटी रेट 0.5% हो गई है। इसके बाद सरकार ने लॉकडाउन में कई रियायतों की घोषणा की है। मेट्रों का संचालन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ किया जाएगा। इसी के साथ अब दुकानों और मॉल्स को ऑड-इवन फॉर्मूले के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोले जाएंगे। ऑड नंबर की दुकानें ऑड तारीख को और इवन नंबर की दुकानें इवन तारीख को खुलेगी। सरकारी दफ्तर खुलेंगे, यहां क्लास वन श्रेणी के अधिकारी 100 प्रतिशत क्षमता के साथ और बाकी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करेंगे। प्राइवेट दफ्तर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की दुकानें प्रतिदिन खुलेंगी। ई कॉमर्स कंपनियों को सामान डिलेवरी की छूट रहेगी। वहीं जिम, स्पॉ, सैलून, वॉटर पार्क, पब्लिक पार्क, साप्ताहिक बाजार, कोचिंग इंस्टीट्यूटस, सिनेमा और थियेटर, रेस्टॉरेंट बार, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे।

लॉकडाउन में रियायतों की घोषणा के साथ सीएम केजरीवाल ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर भी जानकारी दी। उन्होने कहा कि दिल्ली सरकार इसके लिए तैयारी कर रही है। शुक्रवार को इसी सिलसिले में दो बैठक हुई। उन्होने कहा कि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने बाल चिकित्सा कार्य बल गठित किया है। इसी के साथ ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के लिए 420 टन ऑक्सीजन के भंडार की व्यवस्था एवं 64 ऑक्सीजन संयत्र लगाए जा रहे हैं।