Lockdown News: फिर बढ़े कोरोना केस, लगाया गए सख्त लॉकडाउन, CM का बड़ा बयान

अंतिम सेमेस्टर के यूजी और पीजी छात्रों के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय भी 4 अक्टूबर से खुलेंगे।

लॉकडाउन
लॉकडाउन

त्रिवेन्द्रम, डेस्क रिपोर्ट। केरल (kerala) में कोरोना (corona) के मामलों में मौजूदा वृद्धि के बीच राज्य सरकार ने वायरस (virus) के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नए लॉकडाउन (lockdown)  नियम जारी करने का निर्णय लिया है। केरल के उन इलाकों में सख्त तालाबंदी की गई है, जहां से सबसे ज्यादा कोरोना मामले सामने आ रहे हैं।

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच, केरल सरकार ने राज्य में नए दिशानिर्देश जारी करने का निर्णय लिया है। इन दिशानिर्देशों के अनुसार शहरी और पंचायत वार्डों में सख्त सख्त तालाबंदी की गई है, जिसमें साप्ताहिक संक्रमण जनसंख्या अनुपात (WIPR) का महत्वपूर्ण प्रसार 10 से अधिक दर्ज किया गया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि राज्य प्रशासन कोरोना मामलों में वृद्धि के कारण यह तालाबंदी कर रहा है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA), नए दिशानिर्देशों के अनुसार हर हफ्ते उच्च कोरोना ​​​​मामलों वाले क्षेत्रों को अधिसूचित करेगा और उस क्षेत्र के लिए तदनुसार दिशानिर्देश जारी करेगा।

Read More: MP Transfer : इन तबादलों पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, स्टे के आदेश जारी

राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 10 से ऊपर के WIPR वाले स्थान में महत्वपूर्ण प्रसार के साथ शहरी और पंचायत वार्डों में विशेष गहन कड़े लॉकडाउन प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। डीडीएमए ऐसे क्षेत्रों को साप्ताहिक आधार पर मीडिया को अधिसूचित करेगा और वेबसाइटों और अन्य के माध्यम से पर्याप्त प्रचार देगा।

केरल सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, जिला अधिकारी सूक्ष्म-नियंत्रण क्षेत्रों पर नज़र रखेंगे और उन्हें राज्य भर में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए क्षेत्र के लिए नए दिशानिर्देश जारी करते हुए, उनकी स्थिति के बारे में सूचित करेंगे।

इसके अलावा, राज्य सरकार ने हाल ही में यह भी घोषणा की है कि केरल में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल 1 नवंबर से और कक्षा 1 से 7 के स्कूल फिर से खुलेंगे। केरल में अंतिम सेमेस्टर के यूजी और पीजी छात्रों के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय भी 4 अक्टूबर से खुलेंगे।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार केरल ने शनिवार को 143 मौतों के साथ 19,352 ताजा कोरोना मामले दर्ज किए। इससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 44,88,840 हो गई है और वहीं मरने वालों की संख्या 23,439 हो जाती है। वर्तमान में ठीक होने वालों की संख्या मामलों से अधिक है।