‘प्रियंका गांधी की फेवरेट है जलेबी, राहुल थे अपनी दादी इंदिरा जी के लाड़ले’ रायबरेली की सड़कों पर भाई-बहन ने ताज़ा की बचपन की यादें

रायबरेली की सड़कों से गुज़रते हुए दोनों भाई-बहन ने अपनी मीठी स्मृतियां दोहराई। उन्होंने बताया कि अस्सी के चुनाव में दोनों ने मिलकर 'बच्चा पार्टी' बनाई थी। वहीं राहुल ने ये राज़ भी खोला कि एक समय प्रियंका पूरे टाइम केक ही बनाती रहतीं थीं और परिवार में सबसे अच्छा कुक कौन है। इस वीडियो में दोनों ने खूब चुहल भी की है और हमेशा की तरह इनकी बॉन्डिंग भी देखते ही बनती है।

Rahu

Lok Sabha Election 2024 : ‘हमारी परवरिश बहुत साधारण तरह से हुई थी..उस समय ये तामझाम नहीं था’ ये कहना है कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का। चुनावी भागमभाग के बीच जब वो और राहुल गांधी रायबरेली की सड़कों से गुज़रे तो उनके बचपन की यादें ताज़ा हो गई। ये एक भाई-बहन के जीवन की मीठी यादें हैं, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

रायबरेली में 20 मई को पाँचवें चरण में होगा मतदान

20 मई को देश में पाँचवें चरण का मतदान होना है। उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर भी इस तारीख़ को मतदान होगा। इनमें रायबरेली और अमेठी जैसी हॉट सीट भी शामिल है। राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं और इन दिनों सभाओं रैलियों में व्यस्त हैं। इस दौरान प्रियंका गांधी भी उनके लिए प्रचार कर रही हैं। ये वही जगह है जहां इन दोनों का बचपन बीता। वे अपनी पूर्व प्रधानमंत्री और अपनी दादी इंदिरा गांधी के साथ यहाँ खूब आए हैं। इसीलिए जब दोनों भाई बहन इन गलियों से गुज़रे तो उन्हें अपना बचपन याद आ गया।

राहुल और प्रियंका गांधी को याद आया बचपन

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दोनों अपने बचपन की यादें साझा कर रहे हैं। प्रियंका कह रही है कि हमारी परवरिश बहुत सामान्य तरीक़े से हुई है, हम भी बच्चों के साथ सड़कों पर जाकर खेलते थे..उसपर राहुल जवाब देते हैं ‘तब सिक्योरिटी का कोई मामला नहीं था’। इसी दौरान उन्होंने बताया कि अस्सी के चुनाव के समय उन्होंने एक ‘बच्चा पार्टी’ बनाई थी जिसमें 40 बच्चे शामिल थे। बचपन से ही राजनीति उनके जीवन का हिस्सा थी। राहुल बताते हैं कि जब उन्हें इसकी समझ नहीं थी, तबसे ही दादी इंदिरा जी उन्हें राजनीतिक ज्ञान देने लगी थीं।

राहुल दादी के प्रिय, प्रियंका पापा की लाड़ली

इस बीच बिलकुल अन्य सामान्य भाई बहनों के बीच उनमें चुहल होती रही और दोनों एक दूसरे से उलझते भी रहे। राहुल ने बताया कि दादी का झुकाव उनकी तरफ़ थोड़ा ज़्यादा था जबकि पिता राजीव गांधी प्रियंका को लेकर थोड़े ज़्यादा पजेसिव थे। इसी दौरान प्रियंका ने एक क़िस्सा शेयर करते हुए बताया कि कैसे एक बार उन्हें खिलौना देते हुए दादी और राहुल ने पहले ही साँठगाँठ कर ली थी। वहीं इंदिरा गांधी को अरेस्ट करने की बात बताते हुए राहुल ने कहा कि हम दोनों पुलिसवालों से लड़ गए थे कि आप हमारी दादी को नहीं ले जा सकते। उन्होंने कहा कि ‘हमारा पारिवारिक रिश्ता और एक दूसरे के प्रति सम्मान सबसे ज़रूरी है’। इसी के साथ उन्होंने बताया कि एक समय था जब प्रियंका गांधी को केक बनाने की धुन सवार हुई और वो चौबीस घंटे बस केक ही बनाती रहती थीं और किसी न किसी को खिलाती रहती थीं।

प्रियंका को खूब पसंद है मीठा, जलेबी है फेवरेट

प्रियंका ने बताया कि उन्हें मीठा बहुत पसंद है और कुछ भी मीठा सामने आ जाए तो उनसे रूका नहीं जाता है। तभी राहुल कहते हैं कि प्रियंका की फ़ेवरेट जलेबी है क्योंकि वो पापा को पसंद थी। राहुल ने कहा कि सबसे बेस्ट कुक उनकी नानी थीं, उनके बाद मौसी हैं और प्रियंका भी अच्छा खाना बनाती हैं। लेकिन राहुल को टोकते हुए प्रियंका कहती हैं कि मैं फ़ैमिली की बेस्ट कुक हूँ। मैं हर तरह का खाना बना लेती हूँ। राहुल ने कहा कि हमारी छोटी छोटी नोकझोंक भी हो जाती है। वहीं सोनिया जी के साथ उनके स्वास्थ्य के मसले पर उनकी बहस हो जाती है।

इस वीडियो में दोनों भाई बहन ने अपनी दादी, नानी और माँ को लेकर बेहद सुंदर स्मृतियाँ साझा की है। राहुल ने कहा कि जब आप राजनीति में हैं और अगर अपने परिवार का सम्मान नहीं कर सकते, उनसे रिश्ता नहीं रख सकते तो बाहर भी रिश्ता नहीं रख पाएँगे। अगर आप हर रोज़ जीवन में झूठ बोलेंगे तो राजनीति में भी झूठ बोलेंगे। प्रियंका ने कहा कि इन चुनावों में आप अपना ध्यान न भटकने दें और अपने विकास अपने भविष्य के लिए वोट दें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।