कर्नाटक और महाराष्ट्र को पछाड़ मध्यप्रदेश ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि

देश में अब सबसे ज्यादा 3,421 तेंदुए मध्यप्रदेश में हैं। खास बात ये है कि तेंदुओं के मामले में मध्य प्रदेश ने कर्नाटक और महाराष्ट्र  (Karnataka and Maharashtra) जैसे बड़े राज्यों को भी पछाड़ दिया है।

madhya pradesh

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए साल (New Year) से पहले मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। टाइगर स्टेट (Tigar State) के बाद अब मध्य प्रदेश को तेंदुआ स्टेट (Leopard State) का दर्जा मिल गया है। देश में अब सबसे ज्यादा 3,421 तेंदुए मध्यप्रदेश में हैं। खास बात ये है कि तेंदुओं के मामले में मध्य प्रदेश ने कर्नाटक और महाराष्ट्र  (Karnataka and Maharashtra) जैसे बड़े राज्यों को भी पछाड़ दिया है।इस मौके पर वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने सभी को बधाई दी है।

यह भी पढ़े.. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मोतीलाल वोरा का निधन, कांग्रेस में शोक की लहर

इस मौके पर शिवराज सरकार (Shivraj Government) में वन मंत्री कुँवर विजय शाह (Forest Minister Kunwar Vijay Shah) ने देश-भर में तेंदुओं की संख्या में प्रदेश को पहला स्थान हासिल करने पर प्रदेशवासियों और वन विभाग (Forest Department) के अधिकारी-कर्मचारियों (Officer-Employees) को बधाई दी है।मंत्री शाह ने कहा कि प्रदेश के लिये यह गौरव का क्षण है। जैव-विविधता को बढ़ावा देने के लिये मध्यप्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है।

यह भी पढे… MP School: निजी स्कूलों के लिए राज्य शासन का बड़ा फैसला, छात्रों को मिलेगा लाभ

बता दे कि केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Environment Minister Prakash Javadekar) ने भारत (India) में तेंदुओं की आबादी की स्थिति रिपोर्ट-2018 दिल्ली (Delhi) में जारी की है। इसमें मध्यप्रदेश में पहला स्थान (3421 तेंदुए) मिला है। देश-भर में तेंदुओं की संख्या 12 हजार 852 हो गई है। पूरे भारत में एक चौथाई से अधिक तेंदुए प्रदेश में हैं।