मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 : प्रलय श्रीवास्तव से जानिए क्या है आचरण संहिता उल्लंघन रोकने का डिजिटल हथियार सी-विजिल ऐप

MP Election 2023

MP Election 2023 : चुनाव के दौरान आदर्श आचरण संहिता उल्लंघन की शिकायतों को प्राप्त कर तत्काल कार्रवाई के लिए भारत निर्वाचन आयोग सी-विजिल ऐप (cVIGIL App) का इस्तेमाल करता है। सी-विजिल (नागरिक सतर्कता) नागरिकों के लिए निर्वाचन के दौरान आदर्श आचारण संहिता और व्यय के उल्लंघन की रिपोर्ट करने हेतु एक मोबाइल ऐप है।

कोई भी कर सकता है शिकायत

‘सी- विजिल’ का उद्देश्य नागरिक सतर्कता और जागरूकता से है। ऐप में नागरिकों द्वारा निर्वाचनों के स्वतन्त्र और निष्पक्ष संचालन के लिए परस्पर सक्रिय और जिम्मेदार भूमिका निभाने पर बल दिया गया है। इस ऐप में दिए गए फीचर्स की मदद से नागरिक कहीं पर भी आचरण संहिता के नियमों का उल्लंघन होने पर उसकी तस्वीर खींचकर और लिखकर दिन, तारीख के साथ चुनाव आयोग को दे सकते हैं।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।