10वीं-12वीं परीक्षाओं को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए ये आदेश

7795

भोपाल। देशव्यापी लॉकडाउन और प्रदेश में तेजी से फैल रहे संक्रमण के बीच 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। इन बोर्ड परीक्षाओं के कुछ विषयों की परीक्षा भी लॉकडाउन की वजह से स्थगित हो गई थी। जिसके बाद माना जा रहा है कि इन परीक्षाओं के तिथि मई के दूसरे सप्ताह से शुरू की जा सकती है। इसी बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लॉकडाउन के दूसरे चरण में 10वीं तथा 12वीं के परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के आदेश जारी किए हैं।

दरअसल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि 22 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम शुरू किया जाएगा। मूल्यांकन का काम घर से ही किया जाएगा इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल होम वैल्यूएशन को लेकर अलग से गाइडलाइन जारी करेगी। इसी के साथ है अब सभी शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल सौंपा जाएगा।

बता दे कि 25 मार्च को भारत सरकार द्वारा लॉक डाउन की घोषणा के बाद 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इनमें से कुछ विषयों की परीक्षाएं अभी बाकी है। जिसको लेकर माना जा रहा है कि यह परीक्षाएं दूसरे चरण के लॉक डाउन खत्म होने के बाद मई के दूसरे सप्ताह में ली जा सकती है। वहीं द्वितीय चरण के लॉक डाउन बढ़ जाने के बाद अब मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शिक्षकों को घर पर ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की अनुमति दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here